home page

gold purity test : कहीं आप तो नहीं उठा लाए सोने की जगह पीतल-तांबा के गहने, घर बैठे ऐसे करें असली और नकली की पहचान

gold purity check karne ke tarike - पीली धातू यानी सोना हर कोई खरीदना पसंद करता है। लेकिन  आज सोने की कीमतें (Gold Rate) आसमान को छू रही हैं। ऐसे में बाजार में नकली सोने की बिक्री में भी तेजी से बढ़ोतरी हुई है। कुछ ही दिनों बाद शादियों का सीजन शुरू होने वाला है और ऐसे में अगर आप सोने के गहने खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके जरिए असली और नकली गोल्ड की पहचान आसानी से की जा सकती है। आइए जानते हैं - 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। सोने की ज्‍वैलरी (Tricks To Check Gold Purity) खरीदने जाते हैं तो मन में एक सवाल हमेशा बना रहता है. सोना असली होगा या नकली! कहीं सोने का दाम (Gold Price) चुकाकर हम पीतल-तांबा के गहने तो घर लेकर नहीं आ गए. कई लोगों के साथ ऐसा हुआ है, जिसकी खबरें सोशल मीडिया में तैरती रहती हैं. ऐसे में चिंचित होना स्‍वभाव‍िक है. तो सोना असली है या नकली इसकी पहचान (identify fake gold) कैसे करें? ऑनलाइन प्‍लेटफार्म कोरा पर यही सवाल पूछा गया, जिसका कुछ यूजर्स ने जवाब दिया. आइए जानते हैं इसकी हकीकत. आपके सारे भ्रम दूर हो जाएंगे।

सोने की शुद्धता जांचने के कई तरीके हैं. लेकिन हर तरीके से आम आदमी के लिए जांच पाना मुमक‍िन नहीं. मगर एक्‍सपर्ट ने जो ट्रिक्‍स बताई हैंं, उनसे हर कोई सोना असली या नकली इसकी पहचान कर सकता है. ये इतना शानदार तरीका है क‍ि आप घर भी भी इसका इस्‍तेमाल कर सोने की पहचान कर सकते हैं।

पहली बात, अगर आपने ज्‍वैलरी खरीदी है और उस हॉलमार्क का निशान है तो मान ली‍जिए कि आपको सही सोना म‍िला है. हॉलमार्क सोने की शुद्धता (gold purity test) का निशान है. इसकी शुद्धता के आधार पर यह 10k, 14k, 18k, 22k या 24k हो सकता है।

विनेगर यानी सिरका से भी आप सोने की शुद्धता जांच सकते हैं. सोने पर विनेगर की कुछ बूंदें डालें और कुछ मिनट बाद उसे ध्‍यान से देखें. अगर सोने के रंग में कोई बदलाव नहीं आता है तो यह शुद्ध सोना होगा. नकली सोना विनेगर के संपर्क में आते ही काला हो जाएगा।

चुंबक को सोने के गहनों पर लगाएं, अगर गहने चुंबक के साथ न चिपके तो समझो सोना असली है. सोने के गहनों को सिरामिक पत्‍थर पर घिसे निशान काले पड़े तो सोना नकली है,अगर सुनहरे पड़े तो सोना असली है।

एक बड़े बर्तन में पानी भर लें उसमें सोने का कोई गहना डाल दें. अगर पानी में तैरने लगे तो सोना नकली है. असली सोना कितना भी हल्का और कितनी भी मात्रा में हो वह पानी में डूब जाता है. क्‍योंकि यह उच्च घनत्व वाली एक मोटी और कठोर धातु है।

सोने को अपने दांतों के बीच कुछ देर दबाकर रखें. अगर सोना असली होगा तो दांतों के निशान दिखाई देंगे. एसिड टेस्ट करना हो तो किट आप ऑनलाइन मंगा सकते हैं।