home page

8th Pay Commission को लेकर सरकार ने कर दिया क्लीयर, कर्मचारी जरूर पढ़ लें ये खबर

देश के करोड़ों कर्मचारी सरकार से 8th Pay Commission को लागू करने की डिमांड कर रहे हैं | अगर ये वेतन आयोग लागू होता है तो कर्मचारियों को हज़ारों रूपए का फायदा होगा और उनकी सैलरी में भी तगड़ा इज़ाफ़ा होगा | हाल ही में सरकार ने कर्मचारियों की डिमांड को देखते हुए 8th Pay Commission के ऊपर अपना रुख क्लियर किया है | कब लागू होगा ये वेतन आयोग और इसको लेकर क्या है सरकार का प्लान, आइये नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप केंद्रीय कर्मचारी (central employees) हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, केंद्र सरकार ने सदन में आठवें वेतन आयोग के गठन को लेकर जवाब दिया है। इस जवाब के जरिए सरकार ने अपने भविष्य की योजना के बारे में बता दिया है। बता दें कि साल 2016 में सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशें लागू की गई थीं। इन सिफारिशों के लागू होने की वजह से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और भत्ते में बड़ा इजाफा हुआ।

7th pay commission : इस राज्य के कर्मचारियों का बढ़ गया DA , पॉंचवें महीने से मिलेगा ज्यादा पैसा


राज्यसभा में उठा ये सवाल 
राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर ने वित्त मंत्रालय से आठवें वेतन आयोग (8th Pay Commission) के गठन को लेकर लिखित में सवाल पूछे थे। उन्होंने चार बिंदुओं पर गौर करते हुए सवाल किया था कि केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन की समीक्षा के लिए आठवें वेतन आयोग (8th Pay Commission news) का गठन किया जा रहा है? इस सवाल के जवाब में वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि सरकार के सामने ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। 

इस आयोग का ज़िकर 
राज्यसभा सांसद ने 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission big news) के पैरा 1.22 का भी जिक्र करते हुए सवाल पूछे हैं। बता दें कि पैरा 1.22 में 5 वर्ष के बाद फिटमेंट फैक्टर की समीक्षा करने की सिफारिश की गई है। इसके जरिए केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन (basic salary) बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो जाएगा। हालांकि, सरकार इसे लागू नहीं करती है। बता दें कि 7वें वेतन आयोग का गठन 2014 में किया गया था और उसकी सिफारिशों को 2016 से लागू किया गया। अब आठवें वेतन आयोग के गठन की चर्चा थी लेकिन अब तक सरकार की ओर से पॉजिटिव संकेत नहीं मिल रहे हैं।

7th pay commission : इस राज्य के कर्मचारियों का बढ़ गया DA , पॉंचवें महीने से मिलेगा ज्यादा पैसा


DA का भी इंतज़ार 
इस बीच, केंद्रीय कर्मचारियों (central employees news)  को साल की पहली छमाही के डीए (DA hike news) यानी महंगाई भत्ते का इंतजार है। ऐसा माना जा रहा है कि सरकार पहली छमाही यानी जनवरी से जून तक के लिए भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा।