home page

UP के 40 जिलों में आधी और बारिश का अलर्ट जारी

UP news : मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ घंटों में यूपी के इन ज़िलों में भारी आंधी तूफ़ान के साथ बारिश होगी जिससे राज्य का मौसम सुहावना हो जायेगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी 

 | 
जारी हुआ Alert

HR Breaking News, New Delhi : यूपी में भीषण गर्मी के बाद अब मौसम लोगों पर मेहरबान होता दिख रहा है. राज्य के कुछ हिस्सों में गर्मी के साथ आंधी बारिश की वजह से तापमान में गिरावट देखने को मिली है. राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के कुछ हिस्सों में मंगलवार को आंशिक रूप से बरसात हुई. इसके अलावा कई जगह धूल भरी आंधी चली. बुधवार को भी प्रदेश में इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है. बारिश और तेज हवाओं की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

1000 के नोट को दोबारा जारी करने को लेकर RBI ने कह दी ये बात

लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार देर रात बाद के हवाओं की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिली. बुधवार सुबह भी हवाओं के कारण मौसम सुहाना बना हुआ है. आसमान में बादल छाए हुए हैं और कुछ जगह छिटपुट बारिश भी हुई है. मौसम विभाग ने आज प्रदेश के कई हिस्सों में आंधी और बारिश की संभावना जताई है.

अमौसी स्थित मौसम केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि मध्य क्षोभमंडल में दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके असर से बुधवार को तड़के तीन बजे के आसपास तेज हवाएं चलीं और बूंदाबांदी हुई। पश्चिमी विक्षोभ को अरब सागर से आ रही हवाओं की नमी मिल रही है। दूसरी ओर बुधवार से इसने बंगाल की खाड़ी से उठ रही पुरवा हवा की नमी भी सोखना शुरू कर दिया। ऐसे में अगले दो दिन कई जिलों में खासतौर पर प्रदेश के उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी हिस्से में आंधी बारिश के आसार बन रहे हैं।

1000 के नोट को दोबारा जारी करने को लेकर RBI ने कह दी ये बात

इससे पहले कुछ इलाकों में मंगलवार को भी बूंदाबांदी और बारिश का दौर जारी रहा. आगरा, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, नोएडा, जालौन में कहीं तेज पानी बरसा तो कहीं बूंदाबांदी होती रही. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र ने आगामी दो दिनों के लिए कई इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. पश्चिमी यूपी के मेरठ सहित कई जनपदों में मंगलवार रात आंधी के साथ बूंदाबांदी हुई. इससे मौसम ठंडा हो गया.

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है. एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण तमिलनाडु पर बना हुआ है. उत्तर दक्षिण ट्रफ विदर्भ से निचले स्तरों पर तेलंगाना और रायलसीमा में दक्षिण तमिलनाडु पर एक चक्रवाती परिसंचरण तक फैली हुई है. इसका असर अधिकतम और न्यूनतम तापमान में देखने को मिलेगा. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक प्रदेश में बीते चौबीस घंटों में झांसी में अधि​कतम तापमान 45.1 डिग्री दर्ज किया गया. सोमवार की अपेक्षा इसमें एक डिग्री की गिरावट दर्ज की गई.

1000 के नोट को दोबारा जारी करने को लेकर RBI ने कह दी ये बात