home page

Haryana : बॉलीवुड और हॉलीवुड की तर्ज पर हरियाणा के इस शहर में बनेगी फिल्म सिटी

Haryana : बॉलीवुड और हॉलीवुड की तर्ज पर हरियाणा के इस शहर में जल्द ही फिल्म सिटी बनाई जाएगी। यह फिल्म सिटी हरियाणा स्थित पिंजौर के सेक्टर-29 में बनाई जाएगी...

 | 
Haryana : बॉलीवुड और हॉलीवुड की तर्ज पर हरियाणा के इस शहर में बनेगी फिल्म सिटी

HR Breaking News, Digital Desk- हॉलीवुड और बॉलीवुड का मिक्चर होगा हरियाणा स्थित पिंजौर के सेक्टर-29 में बनने वाला प्रदेश का फिल्म सिटी। यहां पिंजौर-मोरनी की हसीन वादियों में जल्द पॉलीवुड, बॉलीवुड के कलाकार लाइट-कैमरा और एक्शन का तड़का लगाएंगे। 60 एकड़ में बनने वाली फिल्म सिटी के लिए डेवलपर भी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। विभाग द्वारा कंसल्टेंट नियुक्त होने के बाद डेवलपर कई बार साइट का निरीक्षण कर चुके हैं। इसका नक्शा भी तैयार हो चुका है।

इसकी फाइनल रिपोर्ट एचएसवीपी के प्रशासक ने विभाग के इंजीनियरिंग विंग से एक सप्ताह के अंदर मांगी है। जिसकी कवायद विभाग के अधिकारियों ने शुरू कर दी है। बता दें कि 60 एकड़ में पीपीपी के तहत एक हजार करोड़ की लागत से फिल्म सिटी तैयार की जाएगी। विभाग के इंजीनियरिंग विंग के अधिकारियों के अनुसार प्रोजेक्ट पर चार से पांच के भीतर काम शुरू हो जाएगा।

ये सुविधाएं मिलेंगी-
-इन और आउट डोर स्टूडियो
-रेलवे स्टेशन सेटअप मंदिर और अस्पताल का सेटअप
-सेंट्रल प्लाजा
-गांव का सेट
-प्राइवेट बोट सेट
-रिकार्डिंग थिएटर
-फोटोग्राफी स्टूडियो
-पार्क
-रेजिडेंशियल अपार्टमेंट
-फाइव स्टार होटल
-ऑडिटोरियम


पॉलीवुड, बॉलीवुड कलाकारों और निर्देशकों की बनेगा पहली पसंद-
मोरनी और पिंजौर पहाड़ी क्षेत्र होने के साथ ही ऐतिहासिक किले और ग्रामीण इलाकों को भी सहेजे है। पिंजौर और मोरनी दोनों ही जगह हिमाचल को कनेक्ट करने के साथ ही पंजाब और चंडीगढ़ से सटा हुआ है। ऐसे में शूटिंग के लिए लोकेशन और एडिटिंग के लिए अच्छे स्टूडियो यहां आसानी से मिल जाएंगे।

बता दें कि बॉलीवुड के निर्देशक हिमाचल, पिंजौर व मोरनी की वादियों को अपने कैमरे में कैद करना चाहते हैं, लेकिन सुविधाओं के अभाव में ज्यादा दिन रुक नहीं पाते, यदि हिमाचल के नजदीक पिंजौर में फिल्म सिटी का निर्माण होता है तो हरियाणा के कलाकारों को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

तीन नेशनल हाईवे से जुड़ी होगी फिल्म सिटी-
पिंजौर की फिल्म सिटी तीन किलोमीटर के दायरे में तीन नेशनल हाइवे से जुड़ी होगी। इनमें पंचकूला-शिमला हाईवे, पिंजौर-बद्दी, पिंजौर बाईपास (सूरजपुर से बद्दी) इसके अलावा फिल्म सिटी के नजदीक रेलवे लाइन, हिली एरिया भी है, जो शूटिंग के लिहाज से बेहतर साबित होगा। दरसअल, बॉलीवुड का प्रत्येक निर्देशक यहां की हसीन वादियों को कैमरे में कैद करना चाहता है, लेकिन यहां शूटिंग करने के लिए निर्देशकों को कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है।

आधुनिक स्टूडियो का अभाव यहां सबसे अधिक है। जरूरी नहीं है कि फिल्म के सभी दृश्य खुली वादियों में ही फिल्माए जा सकते हैं, कुछ दृश्यों को स्टूडियो में भी फिल्माया जाता है, जिसके लिए पूरी यूनिट को मुंबई लौटना पड़ता है। यह सुविधा पंचकूला जिले के पिंजौर स्थित फिल्म सिटी में मिलेगी तो हरियाणा मिनी बॉलीवुड के नाम से जाना जाने लगेगा।


पिंजौर एचएमटी के सेक्टर-29 में 60 एकड़ में बनने वाली फिल्म सिटी के लिए कंसल्टेंट नियुक्त होने के बाद डेवलपर दिलचस्पी दिखा रहे हैं। अगले कुछ माह के अंदर प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा। इसकी फाइनल रिपोर्ट को लेकर एक सप्ताह के अंदर बैठक होनी है। एनके पायल, एक्सईएन एचएसवीपी पंचकूला।