home page

Haryana ka Mausam : मई के आखिरी सप्ताह हरियाणा का मौसम होगा सुहाना

IMD Weather Update Today : भीषग गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए राहत की खबर है। मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि मई के आखिरी हफ्ते में बारिश का दस्त होगा। जानिये कैसा रहेगा मौसम- 

 | 
Haryana ka Mausam : मई के आखिरी सप्ताह हरियाणा का मौसम होगा सुहाना

HR Breaking News (नई दिल्ली)। दिल्ली में सोमवार की सुबह 32 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ हुई थी। यही नहीं इससे पहले रविवार को अधिकतम तापमान इस साल के सबसे ज्यादा लेवल पर जाते हुए 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। आज भी दिल्ली-एनसीआर, यूपी और हरियाणा में अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस तक रहने वाला है। लेकिन राहत की बात यह है कि मंगलवार की रात से ही मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा और एनसीआर समेत यूपी, बिहार, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान जैसे राज्यों में गर्मी का टॉर्चर कम हो जाएगा। एक बार फिर से मई का आखिरी सप्ताह राहत भरा गुजरने की संभावना है।

ये भी पढ़ें : UP में बड़ा शहर बसाने का प्लान, 8 जिले होंगे शामिल

मौसम विभाग का कहना है कि 23 मई की शाम से ही मौसम में बदलाव दिखेगा। इसके चलते तापमान में गिरावट आने लगेगी। मंगलवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक होगा तो न्यूनतम 29 डिग्री रहेगा। इसके बाद बुधवार को तो बड़ा अंतर दिख सकता और अधिकतम तापमान 40 के करीब ही रहेगा। फिर 25 और 26 मई को अधिकतम 36 और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस टेम्परेचर रहने की संभावना है। इसके बाद 27 मई से 31 तारीख तक भी तापमान बहुत ज्यादा नहीं रहेगा। महीने के आखिर तक 40 डिग्री सेल्सियस से ही अधिकतम तापमान रहने की संभावना है। 

मई का आखिरी वीक होगा कूल, फिर आ रहा मॉनसून

यह इसलिए भी बड़ी राहत की बात है क्योंकि 4 जून तक केरल में मॉनसून दस्तक दे देगा। इसके बाद अगले करीब दो सप्ताह में दिल्ली, यूपी तक मॉनसून का असर दिखेगा। इस तरह यदि जून के शुरुआती दिनों में गर्मी बढ़ती भी है तो ज्यादा दिनों तक परेशान नहीं करेगी। मॉनसून सक्रिय होने के बाद राहत मिलने लगेगी। बता दें कि मौसम विभाग ने मार्च में ही अनुमान जाहिर किया था कि इस साल प्रचंड गर्मी होगी। लेकिन अब तक जैसा मौसम रहा है, उसने बड़ी राहत दी है। 

क्यों मई के आखिरी सप्ताह में सुहाना होगा मौसम

ये भी पढ़ें : RBI Guidelines : 500 और 1000 के नोटों को लेकर RBI ने दी बड़ी जानकारी

अप्रैल में भी अच्छी खासी बारिश हुई थी, जिससे मौसम सुहाना बना रहा। यही नहीं मई के शुरुआती दिनों में भी बारिश ने गर्मी को नहीं बढ़ने दिया। 15 मई से मौसम थोड़ा गर्म हुआ था, लेकिन एक बार फिर से बारिश से राहत मिलने जा रही है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते यह बदलाव दिखेगा। विभाग का अनुमान है कि दिल्ली-एनसीआर में 23 से 25 मई तक हल्की से मध्यम बारिश होगी। इसके अलावा सेंट्रल इंडिया में भी ऐसा ही मौसम दिखेगा।