home page

Bihar के 3 जिलों में भारी बारिश का आलर्ट, विभाग ने दिया अपडेट

25 May Bihar Weather - बिहार के लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। पिछले कुछ दिनों से बिहार के कई जिलों में हल्की बारिश हुई है। जिसके चलते मौसम सुहाना बना हुआ है।  बिहार में बारिश और आंधी संबंधी गतिविधियों के चलते अधिकतर जिलों में तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। आइए नीचे खबर में जानते हैं आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम- 

 | 
Bihar के 3 जिलों में भारी बारिश का आलर्ट, विभाग ने दिया अपडेट

HR Breaking News (नई दिल्ली)। UP Bihar ka Mausam- बिहार में बारिश की गतिविधियों की सक्रियता बढ़ने के साथ अधिकतम तापमान में उतार-चढ़ाव जारी है। कुछ जिलों में तापमान का यह अंतर आठ से 12 डिग्री तक का देखा गया। दो दिन पहले तक लू झेल रहे जिलों में सुबह में पंखे की हवा से सिहरन की स्थिति रही। मौसमविदों के मुताबिक अभी एक-दो दिन मौसम की यह प्रवृत्ति कई जिलों में दिख सकती है। मौसम विभाग ने गुरुवार को तीन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बुधवार को औरंगाबाद में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 39 डिग्री दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें : love affair : पत्नी की जगह सास ने मनाई सुहागरात और अब हो गए प्रेग्नेंट

मौसम विभाग ने दक्षिण बिहार के जिलों में एक-दो जगहों पर मेघ गर्जन, बिजली चमकने और 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की हवा के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा पूर्णिया, किशनगंज और कटिहार में गुरुवार को भारी बारिश की चेतावनी है, इन जिलों में एक-दो जगह पर तेज पानी गिर सकता  है। वहीं वर्तमान परिस्थितियों और पूर्वानुमानों के अनुसार 27 मई से सूबे में किसी भी तरह का कोई अलर्ट नहीं हैं। 

हीटवेव पर क्या है मौसम पूर्वानुमान?

बिहार में बारिश और आंधी संबंधी गतिविधियों के चलते अधिकतर जिलों में तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इस बीच हीटवेव चलने की आशंका कम नजर आ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3-4 दिनों तक राज्य में लू का अलर्ट न के बराबर है। हालांकि, तापमान बढ़ने से कई जगहों पर लोगों के पसीने छूट सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Bihar Railway : ये है बिहार का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन, 1939 में बदला गया था नाम

बुधवार को भी पटना सहित कई जिलों में आंशिक बादल छाए रहे। सुबह में ठंडी हवा से मौसम सुहाना बना रहा पर दोपहर में उमस और गर्मी ने लोगों को परेशान किया। वातावरण में नमी से पसीने वाली गर्मी से लोग दो-चार हुए। 21 मई को पटना का अधिकतम तापमान 42 डिग्री था, वहीं 23 मई को 30.5 डिग्री दर्ज किया गया। बुधवार को फिर से 37.1 डिग्री पर अधिकतम तापमान पहुंचने से दिन में गर्मी महसूस हुई।