home page

UP में अब दौड़ेंगी हाई स्पीड ट्रेनें, अयोध्या-प्रयागराज रेलखंड पर इतनी होगी गति

UP News - यूपीवासियों को बड़ी सौगात। दरसअल हाल ही में रेलवे की ओर से आए एक अपडेट के मुताबिक आपको बता दें कि अयोध्या प्रयागराज रेलखंड पर जल्द ही हाई स्पीड ट्रेनें दौड़ेंगी। रेलवे बोर्ड की ओर से इसके लिए तैयारी की जा रही है। ऐसे में आइए नीचे खबर में जान लेते है इस अपडेट से जुड़ी पूरी डिटेल।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- अयोध्या प्रयागराज रेलखंड पर जल्द ही हाई स्पीड ट्रेनें दौड़ेंगी। रेलवे बोर्ड की ओर से इसके लिए तैयारी की जा रही है। करीब 160 किलोमीटर की दूरी वाले इस रेलपथ का दोहरीकरण कराने की मंजूरी मिल चुकी है। शीघ्र ही निर्माण कार्य शुरू कराने की कवायद चल रही है।

इसके क्रियान्वयन के बाद यात्री डेढ़ घंटे में अयोध्या से प्रयागराज का सफर तय करेंगे। यात्रियों का समय भी बचेगा। रेलपथ पर इलेक्ट्रिक लाइन का कार्य पूरा हो गया है। पैसेंजर, एक्सप्रेस और मालगाड़ियां इलेक्ट्रिक से संचालित की जा रही है।

जंक्शन पर ट्रेनों की बढ़ाई गई है गति-

जंक्शन पर अब ट्रेनों की स्पीड अब 30 किलोमीटर निर्धारित की गई है। इससे पहले 15 किलोमीटर की गति से जंक्शन पर ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। जंक्शन पार होते ही ट्रेनों की गति 110 किलोमीटर तय की गई है। इससे अधिक गति से ट्रेनों का संचालन करने पर लोको पायलट सीधे तौर पर जिम्मेदार होंगे। अगले वित्तीय वर्ष में अयोध्या प्रयागराज के लिए नई ट्रेनों के साथ वंदे भारत की सौगात मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

अभी तक चल रही हैं ये ट्रेनें-

अयोध्या प्रयागराज पैसेंजर, सरयू एक्सप्रेस, दुर्ग नौतनवा एक्सप्रेस, लोकमान्य तिलक अयोध्या कैंट तुलसी एक्सप्रेस इस रेलपथ पर संचालन किया जा रहा है। इसके अलावा डायवर्ट की गई ट्रेनें भी गुजारी जाती हैं।

दोहरीकरण को मिली है मंजूरी-

स्टेशन अधीक्षक बीएस मीना ने बताया कि अयोध्या प्रयागराज रेलपथ के दोहरीकरण की मंजूरी मिली है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू होगा। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद हाई स्पीड ट्रेनों का संचालन बढ़ेगा। अभी 110 किलोमीटर की स्पीड से ट्रेनें चल रही है। इसके बाद ट्रेनों की गति 150 निर्धारित की जाएगी। तब सफर कर रहे यात्रियोंं का समय भी बचेगा।