home page

highest railway Station : ये है देश का सबसे ऊँचा रेलवे स्टेशन, बादलों के बीच से जाती है ट्रेन

Indian Railway : आज भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेलवे में गिना जाता है और देश में कुल मिला कर 13000 से  ही ज्यादा  रेलवे स्टेशन है | बहुत सारे रेलवे स्टेशन ऐसे हैं जो किसी न किसी बात के लिए बहुत ख़ास है और आज हम जिस रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं उसे देश का सबसे ऊँचा रेलवे स्टेशन माना जाता है | आइये जानते हैं इस स्टेशन के बारे में 

 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : रेलवे नेटवर्क (indian railway) और सुविधाओं के मामले में भारत दुनिया का चौथा बड़ा देश है. यहां करीब 13 हजार छोटे- बड़े रेलवे स्टेशन हैं. इनमें से हरेक स्टेशन की अपनी खासियत है. आज हम देश के सबसे ऊंचे रेलवे स्टेशन (highest railway station in india) के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर आपको बादल भी सिर के ऊपर मंडराते नजर आएंगे.

भारत का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन
भारत का सबे ऊंचा रेलवे स्टेशन पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग (railway station in Darjeeling) में बना है. इसका नाम घुम रेलवे स्टेशन है. यह स्टेशन दार्जिलिंग रेलवे के तहत आता है. समुद्र तल से इस स्टेशन की ऊंचाई करीब 2258 मीटर यानी 7400 फुट है. 

Indian railway : ये है देश की सबसे स्लो ट्रेन, 5 घंटे में पूरा करती है सिर्फ 46 KM का सफर

डेढ़ सौ पहले अंग्रेजों ने किया निर्माण
घुम रेलवे स्टेशन (indian railway station) करीब 150 साल पुराना है. इसका निर्माण अंग्रेजों ने 1878 में शुरू किया था. इसे बनाने का मकसद कोलकाता को दार्जिलिंग से डायरेक्ट जोड़ना था. वर्ष 1879 में यह लाइन दार्जिंलिंग के घामौर तक पहुंच गई, जिसके बाद लोगों को आने- जाने में सुविधा हो गई. 

सिर पर तैरते दिखते हैं बादल
यह रेलवे स्टेशन दार्जिंलिंग से महज 7 किमी दूर बना हुआ है. खूबसूरती के मामले में यह स्टेशन दुनिया में 14वें नंबर पर माना जाता है. यह स्टेशन इतनी ऊंचाई पर है कि बादल आपके आसपास तैरते नजर आते हैं. देश भर के पर्यटकों में यह स्टेशन बेहद लोकप्रिय है. 

रोजाना चलती है टॉय ट्रेन
पर्यटकों को इस स्टेशन तक पहुंचाने के लिए दार्जिलिंग से रोजाना एक टॉय ट्रेन घुम स्टेशन तक चलती है. इस टॉय ट्रेन के जरिए आप दार्जिलिंग की खूबसूरती का नजारा ले सकते हैं. साथ ही घुम स्टेशन पर जाकर देश के सबसे ऊंचे स्टेशन का खास अहसास कर सकते हैं. 

घुम में बना है रेलवे म्यूजियम 
घुम में एक रेलवे म्यूजियम भी है, जहां पर आप रेलवे के 200 साल पुराने इतिहास की जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहां पर आप 1883 में बने रेलवे टिकट्स भी देख सकते हैं. म्यूजियम में इस रेलवे लाइन और स्टेशन के निर्माण से जुड़े फोटो भी देखे जा सकते हैं. 

Indian railway : ये है देश की सबसे स्लो ट्रेन, 5 घंटे में पूरा करती है सिर्फ 46 KM का सफर

तिब्बत में दुनिया का सबसे ऊंचा स्टेशन
यह तो बात हुई भारत की. अगर दुनिया में सबसे ऊंचे रेलवे स्टेशन की बात करें तो वह चीन के कब्जे वाले तिब्बत में है. वहां की तांगगुला नाम की जगह पर चीन ने रेलवे स्टेशन बनाया है, जो दुनिया में सबसे ऊंची जगह पर है. हालांकि वहां पर पैसेंजर नाम मात्र के आते हैं और सारा काम भी ऑटोमेटिक होता है.