home page

UP के इस जिले में बन रही थी अवैध ब्रांडेड शराब, 10 राज्यों में होती थी सप्लाई

UP News - यूपी के इस जिले में अवैध ब्रांडेड शराब बनाई जा रही थी। यूपी में बनने वाली इस शराब को दस राज्यों में सप्लाई किया जाता था... आइए नीचे खबर में जाने इस पूरे मामले को विस्तार से। 

 | 
UP के इस जिले में बन रही थी अवैध ब्रांडेड शराब, 10 राज्यों में होती थी सप्लाई

HR Breaking News, Digital Desk- पुलिस और एसओजी टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए सिंचाई विभाग के पुल के नीचे बने ब्लॉक में छापा मार कर अवैध शराब बनाने की फैक्टरी पकड़ी। टीम ने 20 लाख की नकली शराब और शराब बनाने के उपकरण के साथ ही एक आरोपी को गिरफ्तार किया। जबकि दो आरोपी मौके से फरार हो गए।


कोतवाली में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान एसपी सुकीर्ति माधव ने बताया कि विधानसभा चुनाव के चलते अवैध शराब की रोकथाम के क्रम में एसओजी व पुलिस ने हैदरपुर के पास सिंचाई विभाग के पुल के नीचे बने ब्लॉक में छापा मारा। इस दौरान टीम ने नकली ब्रांडेड शराब बनाने की फैक्टरी पकड़ी। मौके पर आरोपी भारी मात्रा में बोतलों, आधा व पव्वों पर ब्रांडेड शराब के रेपर, ढक्कन व होलोग्राम लगा कर नकली शराब तैयार कर रहे थे। पकड़ी गई नकली शराब की कीमत लगभग 20 लाख है।

इसके कारण 60 लाख रुपये राजस्व की हानि होती। यह शराब पीने वाले लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता था। पुलिस ने मौके से आरोपी प्रदीप निवासी गांव वाजिदपुर संगौली थाना कुंडली जिला सोनीपत को गिरफ्तार किया, जबकि दो आरोपी मौके से फरार हो गए। आरोपी के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करके चालान कर दिया जबकि फरार आरोपियों की तलाश में दबिश दी जा रही है।

बरामद सामान का विवरण-
टीम ने मौके से 396 बोतल अंग्रेजी शराब सेल फार चंडीगढ़, 452 आधे अंग्रेजी शराब, 2430 पव्वे देशी शराब, 2800 पव्वे अंग्रेजी शराब सेल फार अरुणाचल प्रदेश, 300 पव्वे देशी शराब सेल फार यूपी, 42 पव्वे रोयल स्टेग सेल फॉर उत्तराखंड, 10 हजार बोतलों के ढक्कन, 3 हजार देशी शराब के स्टीकर, 9 हजार अंग्रेजी शराब के स्टीकर, एक आधुनिक हीट सीलिंग मशीन, आधा लीटर केमिकल व दो बोतलों में शराब में मिलाने वाला रंग, 2 लीटर काले रंग का केमिकल, 200 लीटर रेक्टीफाइड, एक मशीन लोहे की पैकिंग करने की, 2 एल्कोहल मीटर, 1900 खाली पव्वे, 180 खाली बोतलें, 600 खाली अधे, 8450 बार कोड बरामद किए।


विधानसभा चुनाव के चलते हरियाणा से यूपी में फैक्टरी की थी शिफ्ट-
एसपी सुकीर्ति माधव ने बताया कि पूछताछ के दौरान आरोपी प्रदीप ने बताया कि पहले वह अपने साथी महिपाल निवासी मतलौड़ा के साथ सोनीपत के जंगल में नकली शराब बनाते थे। यूपी चुनाव में खपत के लिए हरियाणा से यूपी लाने के दौरान कई बार शराब पकड़ी गई थी जिस कारण जगह जगह चेकिंग से बचने के लिए हमने हरियाणा से यूपी में ही फैक्टरी लाकर शराब बनाने की काम शुरू कर दिया था। इसका साथी महिपाल व प्रदीप निवासी मल्लीपुर रोड सहारनपुर चंडीगढ़ व अन्य स्थानों से कच्चे माल की व्यवस्था करते थे, जो अब दोनों ही जेल में हैं। हम यूपी के साथ ही हरियाणा, पंजाब, बिहार व अन्य राज्यो में शराब की सप्लाई करते थे।