home page

IMD Weather Update : उत्तर भारत में 21 मई तक कैसा रहेगा मौसम, जानिये अगले 5 दिन का अनुमान

कई स्थानों पर अप्रैल का अब तक का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया, पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. इस दौरान केरल में लू से कम से कम दो लोगों की मौत हो गई. आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल में लू के दिन पश्चिम बंगाल में 15 साल और ओडिशा में नौ साल में सबसे ज्यादा दर्ज किए गए हैं.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)।  भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी कि IMD ने चेतावनी दी है कि 18-21 मई के दौरान राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में गंभीर गर्मी की स्थिति होने की संभावना है. शनिवार से पूर्वी और मध्य भारत में गर्मी का ताजा दौर शुरू हो जाएगा. मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान के लिए रेड अलर्ट जारी किया है जिसमें "कमज़ोर लोगों के लिए अत्यधिक देखभाल" की जरूरत पर बल दिया गया है. हरियाणा, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और गुजरात के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बच्चों, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों वाले लोगों सहित कमजोर लोगों को लू-गर्मी से बचने की सलाह दी गई है.

 

 

इसमें लंबे समय तक धूप के संपर्क में रहने या भारी काम करने वाले लोगों में गर्मी से जुड़ी बीमारियों की संभावना बढ़ने की चेतावनी दी गई है. मौसम विभाग ने पहले मई में उत्तरी मैदानी इलाकों और मध्य भारत में लू के दिनों की सामान्य से अधिक संख्या की भविष्यवाणी की थी. आम तौर पर, उत्तरी मैदानी इलाकों, मध्य भारत और प्रायद्वीपीय भारत के आसपास के क्षेत्रों में मई में लगभग तीन दिन लू चलती है.

अभी तक कैसी रही स्थिति?


अप्रैल में पूर्व, उत्तर-पूर्व और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में रिकॉर्ड तोड़ अधिकतम तापमान देखा गया, जिससे सरकारी एजेंसियों और कुछ राज्यों ने स्कूलों में क्लास को बंद करने के लिए स्वास्थ्य चेतावनी दी गई. कई स्थानों पर अप्रैल का अब तक का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया, पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. इस दौरान केरल में लू से कम से कम दो लोगों की मौत हो गई. ईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल में लू के दिन पश्चिम बंगाल में 15 साल और ओडिशा में नौ साल में सबसे ज्यादा दर्ज किए गए.


16 दिनों में, ओडिशा के लोगों ने 2016 के बाद से अप्रैल में सबसे लंबे समय तक चलने वाली गर्मी का सामना किया है. आईएमडी ने पहले ही भारत में अप्रैल-जून की अवधि के दौरान अत्यधिक गर्मी की चेतावनी दी थी.

अगले 5 दिन का अनुमान


भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को अगले पांच दिनों तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में लू चलने की चेतावनी दी है. इसने अगले चार दिनों तक मध्य प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में लू चलने की भी भविष्यवाणी की है. मौसम एजेंसी ने यह भी कहा कि मई में देश भर में कई जगहों पर पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.


समाचार एजेंसी ANI से बात करते हुए, आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने कहा, "..अप्रैल से लेकर पिछले कुछ दिनों तक, लगातार पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर रहा था, जिसके कारण जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश हुई. मई में तापमान बहुत अधिक नहीं था, आज (शुक्रवार) भी कई जगहों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.''

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?


नरेश कुमार ने कहा, "पंजाब और हरियाणा में भी तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के करीब है और लू की स्थिति उत्तर प्रदेश जैसी ही है... अगले 5 दिनों तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में लू चलने की संभावना है और मध्य प्रदेश और बिहार में 4 दिनों तक, उसके बाद हल्की आंधी आ सकती है, जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट हो सकती है...'' इसी तरह, दक्षिणी राज्यों के लिए, उन्होंने कहा, "अगले 5 दिनों में तमिलनाडु, केरल और दक्षिण कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.