home page

इन 5 तरीकों से पकड़ सकते हैं सामने वाले का झूठ, नहीं चलेगी उसकी होशियारी

झूठ एक ऐसा शब्द है, जिससे हम सभी नफरत करते हैं. लेकिन फिर भी हम सभी ने अपने जीवन में कभी न कभी झूठ जरूर बोला होगा. हालांकि, सभी की झूठ बोलने की वजहें एक दूसरे से काफी अलग होती हैं.
 
 | 
इन 5 तरीकों से पकड़ सकते हैं सामने वाले का झूठ, नहीं चलेगी उसकी होशियारी

HR Breaking News (ब्यूरो) : इनमें सबसे दिलचस्प बात ये है कि साइकोलॉजी के मुताबिक, अपने झूठ को मानना लोगों के लिए सबसे मुश्किल होता है.  लेकिन हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं जिससे आप दूसरों द्वारा बोले गए झूठ को आसानी से पकड़ सकेंगे.


ऐसे पकड़ सकते हैं लोगों का झूठ-


जब कोई व्यक्ति झूठ बोलता है तो वह अपनी आवाज को सामान्य से ऊंचा रखकर बात करता है. जबकि सच बोलने वाला व्यक्ति आराम से बात करता है. हालांकि, इससे आप यकीनी तौर  पर तो नहीं कह सकते हैं कि कोई आप से झूठ बोल रहा है या नहीं, लेकिन इससे अंदाजा जरूर लगाया जा सकता है. 


जब कोई शख्स झूठ बोलता है तो वह अपने झूठ पर यकीन दिलवाने के लिए अपने बॉडी के पॉश्चर से ज्यादा अपनी बात पर जोर देता है. कहा जाता है कि झूठ बोलने वालों की बॉडी में ज्यादा मूवमेंट नहीं होता है. 

Chanakya Niti: लड़कियों को ये काम करना लगता है अच्छा


 अगर आप किसी के झूठ को पकड़ना चाहते हैं तो कोशिश करें कि झूठ बोलने वाले शख्स से जल्दी-जल्दी एक के बाद एक सवाल करते रहें. झूठ बोलना आसान होता है लेकिन झूठ को छुपाना मुश्किल. लगातार सवाल करने से झूठ बोलने वाले शख्स पर प्रेशर बढ़ेगा और उस शख्स के मुंह से घबराकर गलती से सच निकल ही जाएगा.


सभी जानते हैं कि झूठ बोलते वक्त लोग सामने वाले की आंखों में आंखें डालकर नहीं देखते. इसलिए हो सकता है जो शख्स आपसे झूठ बोल रहा है वह खुद को सही साबित साबित करने के लिए आपकी आंखों में आंखें डालकर अपनी बात कहे. एक्सपर्ट का कहना कि जो शख्स सच बोलता है वो बेहद शांत स्वभाव से आपकी आंखों में देखकर बोलता है, जबकि झूठ बोलने वाला शख्स जबरदस्ती आंखों में देखने की कोशिश करता है.

Chanakya Niti: लड़कियों को ये काम करना लगता है अच्छा


अगर कोई शख्स लंबे समय तक आपसे बात करता है तो आप सामने वाले शख्स के दिमाग  को पढ़ने के सक्षम होते हैं. झूठ बोलने वाला शख्स जबरदस्ती एक्सप्रेशन देने की कोशिश करता है, जिससे ये पता लगाया जा सकता है कि सामने वाला शशख्स कितना सच्चा है और कितना झूठा.