home page

कर्मचारियों के DA-HRA में बढ़ोतरी, अब खाते में आएंगे 27 हजार

DA-HRA Hike - कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी। दरअसल सरकार की ओर से आए एक अपडेट के मुताबिक कर्मचारियों के डीए और एचआरए में बढ़ोतरी की गई है। जिसके तहत अब खाते में आएंगे 27 हजार रुपये। 
 
 | 
कर्मचारियों के DA-HRA में बढ़ोतरी, अब खाते में आएंगे 27 हजार

HR Breaking News, Digital Desk- Employees DA Hike : कर्मचारियों को होली से पहले बड़ा तोहफा मिला है। उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है। इसके लिए बैठक में सहमति बनी है। दरअसल कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को चार फीसद की दर से बढ़ाया गया है। इसके साथ ही कर्मचारियों के मानदेय की बेसिक दरों में भी 10% वृद्धि के साथ ही आधार दरों में वृद्धि का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा कर्मचारियों को एक तरफ जहां दुर्घटना बीमा का लाभ दिया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ उनके मकान किराए की दर में भी संशोधन किए जाने की तैयारी की जा रही है।

महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि-


दरअसल उत्तराखंड रोडवेज कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की गई है। अब उनके महंगाई भत्ते 34 फीसद से बढ़कर 38 फीसद हो जाएंगे। बुधवार को परिवहन निगम बोर्ड की बैठक में अपर मुख्य सचिव आनंद वर्धन की अध्यक्षता में हुई बैठक में उनके दुर्घटना बीमा पर भी सहमति बनी है। इसके साथ ही महंगाई भत्ते में वृद्धि को मंजूरी दी गई है।

बैठक में बताया गया है कि पर्वतीय मार्ग में डीजल युक्त 60 बसों को पहले ही खरीदने की अनुमति दे दी गई है। परिवहन निगम के नियमित कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसद की बढ़ोतरी की गई है। इसके साथ ही कर्मचारियों के वेतन में 21000 रूपए तक का इजाफा देखने को मिलेगा।

मकान किराया भत्ता की दर में भी संशोधन-


इसके अलावा बोर्ड बैठक में लिए गए निर्णय के तहत नियमित कर्मचारियों को मकान किराया भत्ता की दर में भी संशोधन किया जाएगा। इसके लिए प्रस्ताव राज्य शासन को भेजा जाएगा जबकि संविदा आउट सोर्स और विशेष श्रेणी के चालक परिचालक की बेसिक दर में 10% और आधार दर में भी बढ़ोतरी का निर्णय लिया गया है।

कर्मचारियों को दुर्घटना बीमा का लाभ-


इतना ही नहीं बैठक में डाक विभाग कर्मचारियों को दुर्घटना बीमा का लाभ देने की अनुमति दी गई है। दुर्घटना में मृत्यु पूर्ण दिव्यांग और स्थाई रूप से मानसिक दिव्यांग होने की दशा में कर्मचारी और उनके आश्रितों को बीमा योजना के तहत 10 लाख रुपए की धनराशि का भुगतान किया जाएगा।

कर्मचारी नाराज-


इसके साथ ही अहम बैठक में दो महत्वपूर्ण निर्णय लेने की वजह से कर्मचारी नाराज नजर आ रहे हैं। इस मामले में परिवहन कर्मचारी संयुक्त मोर्चा के संयोजक अशोक चौधरी का कहना है कि आउट सोर्स, संविदा कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति पर 2 लाख रुपए की विशेष राशि दी जाएगी। साथ ही 1 महीने में 15 से 20 बसें खरीदी जाएगी।