home page

Indian money : नोटों पर अब नहीं छपेगी महात्मा गाँधी की फोटो, RBI ने दिया इसका जवाब

RBI News : देश की आज़ादी (1947) के बाद सबसे अहम मुद्दा था की नोटों (indian note) के ऊपर किसकी फोटो लगाई जाए और तब फैसला हुआ की महात्मा गाँधी (Mahatma Gandhi) की फोटो को देश के नोटों के ऊपर लगाया जायेगा पर अब इतने सालों बाद indian currency के ऊपर से महात्मा गाँधी (Mahatma Gandhi) की फोटो हटाने का विचार किया जा रहा है और इसको लेकर आये दिन खबरें (latest news) सुनने को मिल रही है, तो क्या सच में आने वाले दिनों में नोटों से महात्मा गाँधी (Mahatma Gandhi) की फोटो गायब हो जाएगी, आइये जानते हैं इसको लेकर RBI (reserve bank of india) का प्लान 

 | 
नोटों पर अब नहीं छपेगी महात्मा गाँधी की फोटो

HR Breaking News, New Delhi : क्या आने वाले दिनों में महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की तस्वीर नोटों से हटा दी जाएगी? सोशल मीडिया (social media) पर चल रही है इस चर्चा पर के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से सफाई आई है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) के अनुसार इस तरह का कोई प्रस्ताव नहीं दिया गया है। बता, पिछले दिनों एक रिपोर्ट में कहा गया था कि रविन्द्र नाथ टैगोर और अब्दुल कलाम के फोटो वाले नोट जल्द जारी हो सकते हैं। 

 

कर्मचारियों की टूट गयी उम्मीदे, 8th Pay Commission को लेकर सरकार ने बताया अपना प्लान

 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India news) की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि बैंक नोट पर महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की तस्वीर बदलने का कोई प्रस्ताव नहीं है। केंद्रीय बैंक ने स्पष्ट किया कि मीडिया में कुछ जगह ऐसी खबरें दिखी हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India big news) महात्मा गांधी के फोटो वाली वर्तमान मुद्राओं और बैंक नोटों (bank news) को बदल कर उसकी जगह अन्य लोगों के चत्रिवाले नोट और मुद्रा लाने का विचार कर रहा है। रिजर्व बैंक का ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है। 

 

क्या है पूरा मामला 

 रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) रविन्द्र नाथ टैगोर और ए पी जे अब्दुल कलाम की तस्वीर वाली नोट को जारी करने पर विचार कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया था कि वित्त मंत्रालय के अधीन सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग काॅर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SPMCIL) ने महात्मा गांधी, ए पी जे अब्दुल कलाम और रविन्द्र नाथ टैगोर के वॉटरमार्क वाले दो सेट IIT दिल्ली के प्रोफेसर दिलीप साहनी के पास भेजा है। प्रोफेसर साहनी उन दोनों सेट में से चयन करने के लिए कहा गया है। जिसके (RBI News) बाद इसे सरकार के सामने प्रस्तुत किया जाएगा। 

एक से अधिक व्यक्तियों वाले नोट का कई देश कर रहे हैं प्रयोग 

 

HDFC ने ग्राहकों की बढ़ा दी टेंशन, अब इस काम के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे

 

अमेरिका और जापान में एक से अधिक व्यक्तियों वाले नोटो की छपाई की जाती है। अमेरिकी डाॅलर पर जार्ज से वाशिंगटन अब्राहम लिंकन तक की तस्वीर दिखाई देगी। वहीं, जापान के येन पर भी कई तस्वीरें दिखाई दे देती हैं।

 

Digital rupay से गायब हुई फोटो 

कुछ समय पहले RBI ने देश का Digital rupay मार्किट में उतारा था , ये ऐसी करेंसी है जिसका इस्तेमाल सिर्फ ऑनलाइन किया जा सकेगा, ये करेंसी हमे सिर्फ सॉफ्ट फॉर्मेट में मिलेगी, इस Digital rupay से महात्मा गाँधी (Mahatma Gandhi) की फोटो गायब है | 

1949 तक नोट पर किंग जॉर्ज की फोटो

15 अगस्त 1947 को देश आजाद तो हो गया, लेकिन दो साल बाद तक आजाद भारत की करेंसी के रंग-रूप में कोई बदलाव नहीं हुआ. साल 1949 तक नोट पर ब्रिटेन के राजा किंग जॉर्ज (छठवें) की तस्वीर ही छपती रही. 1949 में भारत सरकार पहली बार 1 रुपये के नोट का नया डिजाइन लेकर आई और इसपर किंग जॉर्ज की जगह अशोक स्तंभ को छापा गया.

1950 में सरकार ने 2, 5, 10 और 100 रुपये के नोट छापे. इन नोटों पर भी अशोक स्तंभ की तस्वीर ही छपी. अगले कुछ सालों तक भारतीय रुपए (indian money) पर अशोक स्तंभ के साथ-साथ अलग-अलग तस्वीरें छपती रहीं. मसलन- आर्यभट्ट सैटेलाइट से लेकर कोणार्क का सूर्य मंदिर और किसान तक की

HDFC ने ग्राहकों की बढ़ा दी टेंशन, अब इस काम के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे

पहली बार रुपये पर कब छपी गांधी की फोटो?

साल 1969 में पहली बार रुपये पर महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की तस्वीर नजर आई. उस साल महात्मा गांधी की 100वीं जयंती थी और इसी उपलक्ष्य में खास सीरीज जारी की गई थी. इस सीरीज के नोट में महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi photo on note) की सेवाग्राम आश्रम की एक तस्वीर छापी गई थी. साल 1987 में दूसरी बार 500 रुपये के नोट पर महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की तस्वीर छापी गई.

HDFC ने ग्राहकों की बढ़ा दी टेंशन, अब इस काम के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे