home page

Indian Railways : 1275 रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प, मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

रेलवे समय समय पर यात्रियों को कोई परेशानी ना हो इसलिए सुविधाएं करता रहता है और अब यात्री भीड़ से परेशान न हो इसलिए 1275 स्टेशनों का कायाकल्प करने की तैयारी में है। इन स्टेशनों पर यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेगी।

 | 
Indian Railways : 1275 रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प, मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

HR Breaking News, Digital Desk- भारतीय रेलवे से हर रोज बड़ी संख्या में लोग यात्रा करते हैं. ऐसे में कई बार भीड़ की वजह से यात्रियों को परेशानी भी हो जाती है. हालांकि, अब यात्रियों की सुविधा के लिए ही रेलवे देशभर के तमाम रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प का काम कर रहा है.  यात्रियों की सुविधा के लिए अमृत भारत स्टेशनों पर फुट ओवर ब्रिज की जगह अब रूफ प्लाजा बनाए जाएंगे. प्लाजा की चौड़ाई कम से कम 12 मीटर होगी. फुट ओवर ब्रिज की चौड़ाई करीब तीन मीटर ही होती है. रेलवे के इस कदम से स्टेशनों पर अचानक भीड़ बढ़ने पर भी लोगों को कोई परेशानी नहीं होगी, यात्री समय रहते निर्धारित प्लेटफार्मों तक पहुंच जाएंगे, आवागमन आसान होगा. 

1275 स्टेशन अमृत भारत के रूप में होंगे विकसित


अमृत काल में पूर्वोत्तर रेलवे के 48 सहित देशभर के 1275 स्टेशन अमृत भारत के रूप में विकसित किए जाएंगे. पूर्वोत्तर रेलवे में प्रथम चरण में लखनऊ मंडल के 15 और वाराणसी मंडल के पांच रेलवे स्टेशनों के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं. रेलवे प्रशासन ने व्यवहार्यता अध्ययन, मास्टर प्लानिंग व डिजाइन तैयार करने के लिए वास्तु और तकनीकी सलाहकार नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. रेलवे के आठ विभागों की संयुक्त टीम गति शक्ति यूनिट को स्टेशनों के नवनिर्माण की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

ये भी जानें : 13 साल बाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, कर्मचारियों की हो गई मौज


भविष्य की जरूरतों को देखते हुए होगा स्टेशनों का विकास


रेलवे स्टेशनों का विकास भविष्य की जरूरतों को देखते हुए किया जाएगा. कायाकल्प हो जाने के बाद स्टेशनों पर यात्रियों को एयरपोर्ट की तर्ज पर उच्चस्तरीय सुविधाएं मिलेंगी. अमृत भारत स्टेशनों के परिसर हरियालीयुक्त आकर्षक बनेंगे, जहां पहुंचने पर लोगों को क्षेत्रीयता का एहसास होगा. स्टेशन के भवन भी दूर से ही लोगों को आकर्षित करेंगे.


इन स्टेशनों के नवनिर्माण के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू


भटनी, सलेमपुर, बेल्थरा रोड, मऊ, आजमगढ़, बस्ती, खलीलाबाद, मगहर, स्वामीनारायण छपिया, रामघाट, सिद्धार्थनगर, बढ़नी, बलरामपुर, बहराइच, सीतापुर जंक्शन, मैलानी, ऐशबाग, लखनऊ सिटी, डालीगंज और बादशाहनगर के नवनिर्माण के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

ये भी पढ़ें :  21 साल की लड़की को ब्वायफ्रेंड के साथ संबंध बनाना पड़ा भारी

क्या कहते हैं अधिकारी?


पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत पूर्वोत्तर रेलवे के 48 रेलवे स्टेशनों को विकसित किया जाना है. मास्टर प्लान बनाने के लिए टेंडर प्रक्रिया अंतिम चरण में है. स्टेशनों के निर्माण के लिए भी टेंडर की प्रक्रिया चल रही है. स्टेशनों का विकास आगामी 50 वर्ष की आवश्यकताओं को ध्यान में रख कर किया जाना है, जिसका लाभ आम यात्रियों के अतिरिक्त स्थानीय लोगों को मिलेगा.