home page

Indian Railways : यात्रा के अलावा ये खास सुविधाएं दिलाता है रेल टिकट, मिलते है ये 6 बड़े लाभ

IRCTC Ticket benfits : आपने अपने जीवन में कभी न कभी तो रेल से यात्रा की ही होगी। ट्रेन में जिस टिकट के जरिए आप यात्रा करले है क्या आपको उससे मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी है? अगर नही तो आज हम आपको ट्रेन के टिकट से मिलने वाले लाभ और सुविधाओं के बारे में बताने वाले है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जान लें...

 | 
Indian Railways : यात्रा के अलावा ये खास सुविधाएं दिलाता है रेल टिकट, मिलते है ये 6 बड़े लाभ

HR Breaking News, New Delhi : रेल में यात्रा करने वालों के लिए ये खबर बेहद काम की है। अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं और आपके पास ट्रेन का कंफर्म टिकट है तो उस टिकट से आप कई सारे फायदे ले सकते हैं। ज्यादातर लोगों को यही पता होता है कि ट्रेन का टिकट ट्रैवलिंग (train travelling tips) के काम ही आता है, लेकिन ऐसा नहीं है। इस टिकट के जरिए आप कई सारी फैसिलिटी का लाभ उठा सकते हैं, जिसके बारे में शायद ही आपको पता हो। 


रांची रेल मंडल के सीनियर डीसीएम निशांत कुमार ने बताया कि ट्रेन के टिकट के कई सारे उपयोग (Multiple uses for train tickets) हैं। इसके जरिए आप खाने से लेकर फर्स्ट एड इमरजेंसी, डोमेट्री तक एक्सेस कर सकते हैं। बस आपको इस बारे में जानकारी होनी चाहिए।

टिकट से मिलेंगी ये सारी सुविधाएं


यदि आपके पास ट्रेन का कंफर्म टिकट है और आपको रहने के लिए होटल चाहिए तो ऐसे में आप आईआरसीटीसी की डॉरमेट्री यूज (IRCTC dormitory use) कर सकते हैं। जहां पर आप काफी सस्ते यानी की 150 रुपए तक में बेड ले सकते हैं। यह 24 घंटे के लिए ही मान्य होता है।


जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय रेलवे में एसी 1, 2 व 3 में तकिया, चादर व कंबल यह सब फ्री मिलता है। गरीब रथ में भी ये सारी फैसिलिटी फ्री मिलती है। एसी में अगर आपको यह चीज नहीं मिलती है तो ट्रेन का टिकट (train ticket) दिखाकर इन चीजों को एक्सेस कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त शुल्क का भुगतान नहीं करना है।


रेल में सफर (traveling by train) के दौरान अगर आप बीमार महसूस कर रहे हैं या फिर आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी है तो ट्रेन में ही फास्ट एड की पूरी सुविधा होती है। आपको बस ट्रेन के आरपीएफ जवान को सूचना देनी है। आप चाहें तो 139 पर कॉल कर सकते हैं। आपको तुरंत फर्स्ट एड की सुविधा (FACILITIES IN TRAIN) मिलेगी। अगर ट्रेन में वह सुविधा नहीं है जो आपको चाहिए तो अगले स्टेशन में इसका इंतजाम भी किया जाएगा।


मान लों अगर आपने टिकट राजधानी, दुरंतो या फिर शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेन में टिकट ले रखा है और ये ट्रेन 2 घंटे से अधिक लेट होती है तो आईआरसीटीसी (IRCTC) की कैंटीन की तरफ से आपको मुफ्त में भोजन भी दिया जाएगा। अगर आपको भोजन नहीं दिया जाता है तो आप 139 नंबर पर डायल करके शिकायत भी कर सकते हैं।


आपको पता होना चाहिए कि सभी रेलवे स्टेशन में लॉकर रूम और क्लॉक रूम की सुविधा (Locker room and clock room facility in railway station) होती है। ऐसे में आप करीबन 1 महीने तक इन लॉकर रूम और क्लॉक रूम में अपना सामान रख सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको ₹50 से ₹100 तक 24 घंटे के हिसाब से शुल्क देना होगा। लेकिन, इसके लिए भी आपके पास ट्रेन का टिकट होना चाहिए।


वहीं, ट्रेन से तुरंत उतारने के बाद या फिर चढ़ने के पहले आप नॉन एसी या फिर एसी वेटिंग रूम (AC waiting room at railway station) में आराम से वेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको टिकट दिखाने की जरूरत पड़ेगी। यहां रुकने के लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लगता है।

यहां कर सकते है शिकायत


मान लो अगर आपके पास कन्फर्म टिकट (confirm railway ticket) है और आपको इन सारी फैसिलिटी में कोई दिक्कत आती है या आपको इनमें से किसी चीज का लाभ नहीं मिल पा रहा है तो आप 139 नंबर पर डायल करके शिकायत कर सकते हैं। आपकी मदद तुरंत की जाएगी।