home page

Indian Railways: ट्रेन यात्रियों के लिए रेल मंत्री का सबसे बड़ा ऐलान

Indian Railways News: रेलवे का मकसद यात्र‍ियों को कम से कम समय में लंबी दूरी की यात्रा कराना है. इसके ल‍िए रेलवे की तरफ से लगातार वंदे भारत ट्रेनों का संचालन क‍िया जा रहा है. इन ट्रेनों में सफर करने से यात्र‍ियों का समय सामान्‍य के मुकाबले काफी कम लगता है. आइए जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 | 
Indian Railways: ट्रेन यात्रियों के लिए रेल मंत्री का सबसे बड़ा ऐलान

HR Breaking News (नई दिल्ली)। अगर आप भी अक्‍सर शताब्‍दी या इंटरस‍िटी एक्‍सप्रेस से सफर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. इस खबर के बारे में ज‍िसने भी सुना है वो खुश हो गया है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) की तरफ से यात्र‍ियों की सहूल‍ियत पर लगातार काम क‍िया जा रहा है. रेलवे का मकसद यात्र‍ियों को कम से कम समय में लंबी दूरी की यात्रा कराना है. इसके ल‍िए रेलवे की तरफ से लगातार वंदे भारत ट्रेनों का संचालन क‍िया जा रहा है. इन ट्रेनों में सफर करने से यात्र‍ियों का समय सामान्‍य के मुकाबले काफी कम लगता है.


द‍िल्‍ली से देहरादून चलेगी वंदे भारत


रेलवे की तरफ से कई रूट पर वंदे भारत ट्रेन शुरू क‍िये जाने के बाद अब इसे द‍िल्‍ली से देहरादून के ल‍िए चलाये जाने की तैयारी है. इसके साथ ही रेलवे अलग-अलग रूट पर संचाल‍ित होने वाली इंटरस‍िटी और शताब्‍दी एक्‍सप्रेस को भी वंदे भारत से र‍िप्‍लेस करने की तैयारी कर रहा है. दोनों ही ट्रेनों को वंदे भारत से र‍िप्‍लेस क‍िये जाने के बाद यात्र‍ियों के लिए सहूल‍ियत हो जाएगी और उन्‍हें सफर में समय भी कम लगेगा. इन दोनों ही ट्रेन से रोजाना लाखों यात्री सफर करते हैं.

My Story : मैंने अपने पति की खुशी के लिए शराब पीना किया शुरू, महिला ने खोले राज


यात्रा पहले से ज्‍यादा सुहानी हो जाएगी


यात्र‍ियों की सहूल‍ियत के ह‍िसाब से रेलवे तीनों ट्रेनों को सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन वंदे भारत (Vande Bharat Train) से रिप्लेस करने की तैयारी में है. शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी की बजाय जब यात्री वंदे भारत ट्रेन का सफर करेंगे तो यात्रा पहले से ज्‍यादा सुहानी हो जाएगी.

पीएम मोदी की घोषणा पर रेलवे की तरफ से तेजी से काम क‍िया जा रहा है. रेलवे का प्‍लान 2024 के लोकसभा के चुनाव से पहले देश के 75 शहरों को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ने का है. अब नई वंदे भारत द‍िल्‍ली से देहरादून के ल‍िए चलने वाली है.

Tourist Spots : बुढ़ापे से पहले घूम आएं ये 10 खूबसूरत जगह


नई वंदे भारत का ट्रायल कई रूट पर पूरा हो चुका है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने भी प‍िछले द‍िनों बताया था क‍ि भारतीय रेलवे (Indian Railways) आने वाले समय में शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेन से वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Train) को र‍िप्‍लेस करने की तैयारी में है. इसके ल‍िए 27 रूट का चयन क‍िया जा चुका है. वैष्णव ने बताया था क‍ि पहले चरण में दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-अमृतसर और पुरी हावड़ा समेत 27 रूट पर वंदे भारत ट्रेन को दौड़ाया जाएगा.