home page

indian railways: 528 किलोमीटर से पहले ये ट्रेन नहीं लेती ब्रेक, चलती है नॉन स्टॉप

क्या आप जानते हैं कि भारत की एक ऐसी ट्रेन है जो दो 500 किलोमीटर से भी ज्यादा का सफर बगैर रुके पूरा करती है. भारतीय रेलवे की किसी भी ट्रेन का 400 किलोमीटर के अंदर एक स्टॉप होता है. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
indian railways:  528 किलोमीटर से पहले ये ट्रेन नहीं लेती ब्रेक, चलती है नॉन स्टॉप

HR Breaking News (ब्यूरो):  हालांकि, कुछ लंबी दूरी की ट्रेनों का स्टॉपेज कम रखा जाता है ताकि वह कम-से-कम समय में अपने गंतव्य तक पहुंच  सके. ऐसी ही एक ट्रेन है निजामुद्दीन-त्रिवेंद्रम (केरल) राजधानी एक्सप्रेस (Nizamuddin-Trivandrum Rajdhani Express). यह कोटा (राजस्थान) से वडोदरा (गुजरात) तक बगैर रुके चलती है.


528 किलोमीटर की दूरी यह ट्रेन केवल 6.30 घंटे में पूरी कर लेती है. इस मामले में ये ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस को भी पछाड़ देती है. यह कुल 2845 किलोमीटर का सफर तय करती है. इसका सफर इतना लंबा है कि इसे जानबूझकर कम स्टॉप दिए गए हैं. यह अपना सफर 42 घंटे में पूरा करती है. त्रिवेंद्रम राजधानी हफ्ते में केवल 3 दिन चलाई जाती है.

Chanakya Niti: महिला करती है इशारे तो समझ जाएं करना चाहती है ये काम


1993 में हुई शुरुआत


इस ट्रेन का परिचालन 3 जुलाई 1993 को शुरू हुआ था. इसे दिल्ली से रविवार, मंगलवार और बुधवार को चलाया जाता है. वहीं, केरल से मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार को चलती है. ये रास्ते में करीब आधा दर्जन राज्यों को से निकलती है.

दिल्ली से शुरू होकर यह ट्रेन हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और गोवा होते हुए केरल पहुंचती है. वैसे देश में सबसे लंबा सफर तय करने वाली ट्रेन विवेक एक्सप्रेस है. यह डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी तक 4200 किलोमीटर का सफर 85 घंटे में पूरा करती है.

Chanakya Niti: महिला करती है इशारे तो समझ जाएं करना चाहती है ये काम


21 कोच के साथ चलती है त्रिवेंद्रम राजधानी


इस ट्रेन का परिचालन 21 कोच के साथ किया जाता है. जब ट्रेन की शुरुआत हुई थी तब इसमें केवल 11 ही डिब्बे थे. आज इसमें 2 फर्स्ट क्लास एसी, 2-टियर एसी के 5 डिब्बे, 3-टियर एसी के 11 डिब्बे, 1 पैंट्री कार और 2 लगेज कोच हैं. यह ट्रेन जिस रास्ते से गुजरती है वहीं रूट दक्षिण की ओर जाने वाली कई अन्य राजधानियों का भी है.


सबसे ज्यादा स्टॉप वाली ट्रेन


देश में सबसे अधिक स्टॉप वाली ट्रेन अमृतसर-हावड़ा एक्सप्रेस है. इसके कुल 115 स्टॉप हैं. यह ट्रेन 1924 किलोमीटर का सफर 44 घंटे से भी अधिक समय में पूरा करती है. इसकी औसत स्पीड 43 किलोमीटर प्रति घंटा है.