home page

नोयडा की तर्ज पर UP के इस शहर में बनेगा औद्योगिक गलियारा, 4 जिलों को मिलेगा बड़ा फायदा

Industrial Corridor - यूपी के शहरों को विकसित करने का काम तेज हो गया है। यूपी के इन शहरों को नोयडा की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। वहीं, एक ओर यूपी के वाराणसी शहर में गलियारा तैयार किया जाएगा। जिससे चार जिलों को बड़ा फायदा मिलेगा। और अन्य शहरों को औद्योगिक सेक्टर (industrial sector) से जोड़ने की तैयारी की जा रही है। इससे प्रदेश में बेरोजगारी की समस्या दूर होगी। 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। यूपी में नोएडा की तरह पूर्वांचल में भी औद्योगिक गलियारा (industrial corridor) बनेगा। वाराणसी केन्द्रित गलियारा मिर्जापुर, चंदौली और सोनभद्र जिलों को जोड़ेगा। इससे चारों जिलों को बड़ा फायदा होगा। नीति आयोग वाराणसी रीजनल (Varanasi Regional) प्लान में इसका खाका तैयार कर रहा है। पीएमओ की पहल पर वाराणसी को देश के बड़े पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने के साथ उसे औद्योगिक सेक्टर से जोड़ने के लिए रीजनल प्लान (NCR) तैयार किया जा रहा है। इसकी जिम्मेदारी नीति आयोग को दी गई है। 

बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस को लेकर RBI ने बनाए नए नियम, 1 तारीख से हो जाएंगे लागू


आयोग कंसल्टेंट कम्पनी मैकेंजी (Commission Consultant Company McKenzie) की मदद से वाराणसी सहित आसपास के सात जिलों को जोड़ते हुए प्लान बना रहा है। इसमें पड़ोसी जिलों को वहां के प्रमुख उद्योग व विशेष उत्पादों के जरिए जोड़ा जाएगा। प्लान में मिर्जापुर, चंदौली और सोनभद्र में औद्योगिक पार्क (Industrial Park) के विकास का खाका बन रहा है। 

इन जिलों में बड़े क्षेत्रफल वाली जमीन की पर्याप्त उपलब्धता है। इसलिए उसके अधिग्रहण में कठिनाई नहीं आएगी। प्लान के मुताबिक इन जिलों को जोड़ने के लिए फोरलेन और सिक्सलेन (fourlane and sixlane) का भी प्रस्ताव है। इनके किनारे अलग-अलग औद्योगिक कॉरिडोर बनाया जाएगा।

सोनभद्र में सोलर प्लांट की तैयारी


आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक मिर्जापुर में स्टोन व कारपेट, सोनभद्र में सोलर प्लांट (solar plant) व टूरिज्म और चंदौली में कृषि उत्पादों का गलियारा बनाया जाएगा। चंदौली और गाजीपुर में लॉजिस्टिक हब(logistics hub) , पर्यटन केंद्र और औद्योगिक पार्क (Industrial Park) का मिश्रित विकास होगा। भदोही और प्रयागराज में कारपेट उद्योग व ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर का प्रस्ताव बनाया जा रहा है।

इसे प्रयागराज-वाराणसी-बक्सर-हावड़ा और वाराणसी-रांची-कोलकाता राष्ट्रीय राजमार्गों से जोड़ा जायेगा। परियोजनाओं को रेल फ्रेट कॉरिडोर (rail freight corridor) के किनारे आकार देने की परिकल्पना तैयार की गई है।

UP News : यूपी सरकार का बड़ा फैसला, अब प्रोपर्टी नाम कराने के लगेगे इतने रुपये

जौनपुर में मैन्युफैक्चरिंग हब


जौनपुर में स्टोन क्राफ्ट और मैन्युफेक्चुरिंग हब (Manufacturing Hub) का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। जौनपुर से अयोध्या, लखनऊ, गोरखपुर और नेपाल सीमा को विभिन्न हाईवे (highway) जोड़ते हैं। जौनपुर का पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) के जरिए गाजीपुर और बलिया होते हुए बिहार तक सीधा जुड़ाव हो जाएगा।