home page

infamous 7 countries दुनिया के ये 7 देश सबसे ज्यादा बदनाम, हर रोज इन महिलाओं के साथ होता है ये काम

आज हम आपको दुनिया के उन सात देशों के बारे में बताने जा रहे है। जहां हर रोज न जाने कितनी महिलाओं के साथ ये गंदा काम होता है।
 
 | 
infamous 7 countries दुनिया के ये 7 देश सबसे ज्यादा बदनाम, हर रोज इन महिलाओं के साथ होता है ये काम

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, महिलाओं के प्रति हिंसा, रेप, मारपीट जैसे मामले बढ़ रहे हैं. क्या आपको पता है उन देशों की लिस्ट जहां महिलाओं पर बड़ी संख्या में अत्याचार होते हैं.Silence on Violence (साइलेंस ऑन वायोलेंस). सालों से महिलाएं यही करती आ रही हैं कि 'कुछ हो जाए' तो चुप रहना है. महिलाओं के प्रति ये कुछ- रेप, मारपीट, गाली-गलौज, सामाजिक असमानता या 'कुछ' और भी हो सकता है. दुनियाभर के मर्द, 'मर्द' बनने की आड़ में महिलाओं पर जुल्म ढाते रहे हैं और ढाते चले जा रहे हैं और फिर एक दिन यानी 25 नवंबर को हम 'महिला हिंसा उन्मूलन दिवस' मनाते हैं.

शर्मनाक! साउथ अफ्रीका - हर साल लगभग 5 लाख महिलाएं रेप का शिकार होती हैं. साउथ अफ्रीका की टियर्स फाउंडेशन और मेडिकल रिसर्च काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक हर साल देश की 40 प्रतिशत महिलाएं अपने जीवन में कभी न कभी रेप का शिकार हुई हैं. रिपोर्ट में ये जिक्र भी है कि 9 में से सिर्फ एक रेप की शिकायत दर्ज होती है, बाकी के लिए उन्हें चुप करा दिया जाता है, या वो महिलाएं चुपचाप सह लेती हैं. साउथ अफ्रीका में पुरुष और बच्चे भी रेप का शिकार बनते हैं. जिन बच्चों के साथ रेप होता है उनकी उम्र 11 साल से भी कम होती है.


हमारी इस खबर की हेडलाइन भी इसी शब्द से शुरू होती है. शर्मनाक!. तरक्की के इस दौर में कुछ देशों का नाम उस शर्मनाक लिस्ट में दर्ज है, जहां महिलाओं के साथ सबसे ज्यादा रेप किए जाते हैं. एक देश ऐसा भी है, जहां हर दिन करीब 1400 महिलाएं रेप का शिकार बनती हैं. जबकि ऐसे भी तमाम मामले हैं जो रिपोर्ट ही नहीं किए जाते. स्वीडन- दुनिया में सबसे ज्यादा रेप के मामलों में स्वीडन दूसरे नंबर है. इस देश की आबादी महज एक करोड़ के आसपास है और हर साल करीब 1 लाख महिलाएं रेप का शिकार होती हैं. स्वीडन की चार में से एक महिला रेप की शिकार है. पूरे यूरोप में सबसे ज्यादा रेप स्वीडन में होते हैं. स्वीडिश नेशनल काउंसिंल ऑफ क्राइम प्रिवेंशन के मुताबिक हर साल यहां रेप के केस बढ़ रहे हैं.


इंग्लैंड एंड वेल्स- ब्रिटेन चौथा देश है, जहां रेप के मामले सबसे ज्यादा मिलते हैं. NSPCC की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन में 13 से 18 साल की उम्र के बीच सेक्चुअल एबयूज के सबसे ज्यादा मामले देखने को मिलते हैं.

भारत-दुर्भाग्य से, इस लिस्ट में भारत का नाम भी शामिल है. भारत में रेप चौथा सबसे ज्यादा किए जाने वाला क्राइम है. 2021 में नेशनल क्राइम रेकॉर्ड ब्यूरो के मुताबिक हर रोज देश में कम से कम 86 मामले सामने आते हैं.

न्यूजीलैंड- ब्रिटिश मेडिकल जर्नल के मुताबिक न्यूजीलैंड में भी रेप के काफी मामले सामने आते हैं. मिनिस्टर ऑफ जस्टिस पब्लिकेशन रिपोर्ट के मुताबिक न्यूजीलैंड में हर दो घंटे में सेक्चुअल वॉयोलेंस से जुड़ा एक मामला सामने आता है. 3 में से एक बच्ची को 18 साल का होने से पहले ही किसी न किसी तरीके के सेक्चुअल वॉयलेंस से गुजरना पड़ता है.

कनाडा- सेक्सुअल वॉयलेंस के केस कनाडा में भी काफी अधिक हैं. हर साल यहां सेक्सुल इनवॉल्वमेंट के करीब साढ़े चार लाख मामले सामने आते हैं.