home page

IRCTC और DMRC ने किया समझौता, अब यात्री रेल टिकट के साथ खरीद पाएंगे मेट्रो टिकट

Delhi Metro New Ticket Rules - दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले लाखों-करोड़ों यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। मेट्रो के सफर को आसान बनाने के लिए DMRC समय समय पर नियमों में बदलाव करता रहता है। वन इंडिया-वन टिकट (One India-One Ticket) को बढ़ावा देने के लिए IRCTC और DMRC ने समझोता कर लिया है। जिसके चलते अब यात्री रेल टिकट के साथ मेट्रो टिक भी खरीद पाएंगे। आइए नीचे खबर में जानते हैं नए नियमों के बारे में - 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) से यात्रा करने वाले लाखों पैसेंजर्स (Passengers) के लिए खुशखबरी है। अब वे 1 नहीं बल्कि 120 दिन पहले तक टिकट खरीद सकते हैं।

भारत सरकार के वन इंडिया-वन टिकट (One India-One Ticket) पहल को बढ़ावा देने के लिए  इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IRCTC), दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) और सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम्स (CRIS) ने समझौता किया है। इससे दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) क्षेत्र में मेन लाइन रेलवे और मेट्रो यात्रियों के लिए यात्रा का अनुभव और बेहतर होने की उम्मीद है। 

लॉन्च हुआ बीटा वर्जन


दिल्ली मेट्रो ने बुधवार को दिल्ली मेट्रो रेल क्यूआर कोड आधारित टिकटिंग सिस्टम का बीटा संस्करण लॉन्च किया।इससे दिल्ली मेट्रो के यात्री आईआरसीटीसी (IRCTC) के ऑफिशियल वेबसाइट और मोबाइल ऐप के एंड्रॉइड वर्जन के माध्यम से DMRC QR कोड टिकट बुक कर सकेंगे। आईआरसीटीसी के सीएमडी संजय कुमार जैन और डीएमआरसी के एमडी विकास कुमार ने कहा कि बीटा संस्करण के सफल लॉन्च के साथ हम आईआरसीटीसी-डीएमआरसी क्यूआर कोड टिकट के नियमित संस्करण के जल्द ही शुरू होने की उम्मीद कर रहे हैं।


4 दिनों के लिए वैध रहेगा टिकट


अभी तक दिल्ली मेट्रो के पैसेंजर्स अपने सिंगल जर्नी टिकट को उसी दिन खरीदते हैं, जिस दिन उन्हें सफर करना होता है और इस टिकट की वैलिडिटी भी सिर्फ एक दिन की होती है। इस नई पहल से दिल्ली मेट्रो की टिकट बुकिंग सिस्टम DMRC-IRCTC QR कोड आधारित टिकट भारतीय रेलवे की अग्रिम आरक्षण अवधि (ARP) के साथ सिंक्रनाइज हो जाएगी।

इससे यात्री 120 दिन पहले तक मेट्रो टिकट बुक कर सकेंगे।  यानी अब मेट्रो के यात्री भी रेलवे की तरह अपनी जर्नी के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। ये टिकट 4 दिनों के लिए वैध होंगे। आप इस टिकट पर DMRC की ओर से निर्धारित यात्रा तिथि से एक दिन पहले से लेकर दो दिन बाद तक यात्रा कर सकत हैं। 

IRCTC & DMRC QR Code Ticketing under `One India - One Ticket’ Initiative

• IRCTC, DMRC, and CRIS collaborate to promote the 'One India – One Ticket' initiative, enhancing the travel experience for Main Line Railway and Metro passengers in the Delhi NCR area।

• Delhi Metro… pic।twitter।com/YRDKD6NXc9

— Delhi Metro Rail Corporation (@OfficialDMRC) July 10, 2024