home page

IRCTC Rules : ट्रेन लेट होने पर फ्री मिलेंगी ये चीजें, रेल यात्री जान लें अपने अधिकार

IRCTC Rules : रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर। दरअसल आपको बता दें कि अगर आपकी ट्रेन लेट हो जाती है, तो IRCTC आपको खाना और सॉफ्ट ड्रिंक मुफ्त में प्रोवाइड कराती है। यह खाना आपको IRCTC द्वारा बिल्कुल मुफ्त दिया जाता है। जो यात्री नहीं जानते इसके बारे में आज फटाफट जान लें रेलवे के इस नियम के बारे में। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- भारतीय रेलवे की ओर से यात्रियों की सुविधा के लिए कई सर्विस की शुरूआत की गई है। IRCTC यात्रियों को टिकट बुकिंग से लेकर फूड डिलीवरी और अन्‍य चीजों की सुविधा प्रोवाइड कराता है। वहीं अगर ट्रेन लेट हो जाती है तो आपको कई सुविधाएं भी फ्री में मिलती हैं।

अगर भविष्य में ट्रेन कुछ समय लेट हो जाती है तो आप एक यात्री के रूप में आपके भी कुछ अधिकार हैं? हम आपको ऐसे ही एक अधिकार के बारे में बता रहे हैं। आइए जानते हैं कि ट्रेन लेट होने पर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) आपको कौन-कौन सी सेवाएं मुफ्त देता है।

ट्रेन लेट होने पर IRCTC देता है मुफ्त खाना-

अगर आपकी ट्रेन लेट हो जाती है, तो IRCTC आपको खाना और सॉफ्ट ड्रिंक मुफ्त में प्रोवाइड कराती है। यह खाना आपको IRCTC द्वारा बिल्कुल मुफ्त दिया जाता है। ऐसे में आपको मुफ्त भोजन और शीतल पेय अपने अधिकार का उपयोग करके फ्री में ऑर्डर कर सकते हैं। भारतीय रेलवे के नियमों के मुताबिक ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को आईआरसीटीसी की कैटरिंग पॉलिसी के तहत नाश्ता और हल्का भोजन दिया जाता है।

किन यात्रियों को मिलती है यह सुविधा-

IRCTC के नियमों के मुताबिक यात्रियों को फ्री मील मुहैया कराया जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है कि अगर ट्रेन 30 मिनट लेट हो जाती है तो आपको खाने की सुविधा मिल जाएगी। कैटरिंग पॉलिसी के तहत अगर ट्रेन दो घंटे या उससे ज्यादा लेट होती है फ्री मील की सुविधा दी जाती है। हालांकि यह सुविधा केवल शताब्दी, राजधानी और दुरंतो से यात्रा करने वाले लोगों को यह सुविधा दी जाती है।

ट्रेन लेट होने पर क्‍या-क्‍या मिलता है फ्री-

इंडियन एक्‍सप्रेस की एक खबर के अनुसार, चाय/कॉफी कैटेगरी में दो बिस्‍कुट, चाय/कॉफी किट (7 ग्राम) चाय/कॉफी, दूध क्रीमर पाउच (5 ग्राम) दिया जाता है। वहीं नाश्ता और शाम की चाय की बात करें तो 4-ब्रेड स्लाइस (भूरा/सफेद)(बड़ा टुकड़ा), 1-बटर चिपलेट (8-10 ग्राम), 1-टेट्रा पैक में फलों का पेय (200 मिली), चाय/कॉफी किट और चाय/कॉफी, दूध क्रीमर पाउच (5 ग्राम) दिया जाता है।

वहीं लंच/डिनर में यात्रा करने वाले यात्रियों को चावल (200 ग्राम), दाल (100 ग्राम) (पीली दाल राजमा/ छोले) व अचार के पाउच (15 ग्राम) या फिर इसके बदले में आप 7 पूरी (175 ग्राम), मिक्स वेज/आलू भाजी (150 ग्राम), अचार पाउच (15 ग्राम), नमक और काली मिर्च पाउच ऑर्डर कर सकते हैं।