home page

Love Tips : इन 5 चीजों को करने से पति-पत्नी के बीच होते हैं लड़ाई-झगड़े

पति-पत्नी का रिश्ता प्यार और विश्वास पर टिका होता है। कई बार गलतफहमी की वजह से भी लड़ाई झगड़े होने लगते हैं। अगर आप अपने रिश्ते को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इन पांच चीजों से जरूर बचें-

 | 
Love Tips : इन 5 चीजों को करने से पति-पत्नी के बीच होते हैं लड़ाई-झगड़े

 HR Breaking News (नई दिल्ली)। रिश्‍ते तभी हेल्‍दी रहते हैं जब कपल्‍स एक दूसरे की जरूरतों और उनकी इच्‍छाओं को इज्‍जत दें. जब यह इज्‍जत देने या एक दूसरे की परवाह करने की भावना एकतरफा हो, तो ये किसी भी रिलेशनशिप के लिए एक गलत संकेत हो सकता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप रिश्‍तों में ईगो की पहचान किस तरह कर सकते हैं या रिश्‍ते में आत्‍मसम्‍मान, आत्‍ममहत्‍व या अहंकार की जगह कितनी है इसकी पहचान किस तरह किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : UP में नया शहर बनाने के लिए मिली 1000 करोड़ की मंजूरी, 87 गांवों की जमीन के बढ़ेंगे रेट

केवल अपने जरूरतों को महत्‍व देना- 

अगर रिलेशनशिप में रहते हुए पार्टनर केवल अपनी जरूरतों को देखता है या अपने पार्टनर की इच्‍छाओं की परवाह के बगैर ही अपने जरूरतों को पूरा करता है तो ये बताता है कि रिश्‍ते में ईगो किस हद तक मौजूद है. ऐसे लोग अपने पार्टनर की बात सुनना भी पसंद नहीं करते हैं.

बातचीत कम हो जाना- 

किसी भी रिलेशनशिप में बातचीत एक जरूरी एलिमेंट होता है. लेकिन अगर आपके बीच बातचीत धीरे धीरे कम होती जा रही है या कभी कभी ही एक दूसरे को आप गुडमॉर्निंग तक बोलते हैं तो ये रिश्‍ते में ईगो का लक्षण है.

पहली बार मेकअप करने में 5 टिप्स आएंगे कामआगे देखें...

जलन की भावना- 

अगर आपके बीच आपस में ही जलन की भावना ने जन्‍म देना शुरू कर दिया है तो यह आपके रिश्‍ते में ईगो की वजह बन सकता है. दरअसल, जलन एक सामान्‍य फीलिंग है लेकिन अगर ये रिश्‍ते में टॉक्सिक फीलिंग ला रहा है तो ये आपके रिश्‍ते को बर्बाद कर सकता है. इसका उपाय है कि आप इस पर खुलकर बात करें और नकारात्‍मकता को दूर रखें.

अभिमानी और अहंकारी होना- 

इसे रिलेश‍नशिप में सबसे बड़ा प्रॉब्‍लम बताया जाता है. आमतौर पर यह समस्‍या तब शुरू होती है जब कोई भी पार्टनर खुद को अधिक बेहतर मानने लगता है. और अपनी इस फीलिंग को प्रूफ करने के लिए हर संभव प्रयास करता है.

ये भी पढ़ें : UP में नया शहर बनाने के लिए मिली 1000 करोड़ की मंजूरी, 87 गांवों की जमीन के बढ़ेंगे रेट

मांफी मांगने में आती है दिक्‍कत- 

अगर पार्टनर से माफी मांगने या माफ करने में परेशानी का अनुभव हो तो यह ईगो का संकेत हो सकता है. ऐसे में खुद के अंदर झांकें और यह विचार करें कि आखिर परेशानी क्‍यों हो रही है.