home page

Luxury Train : भारत के 9 लग्जरी ट्रेनें, इनके आगे हवाई जहाज भी है फेल, क्या आपने कभी किया है इनमें सफर

भारतीय रेलवे ने एक लग्जरी ट्रेन चलाई है। जो राजस्थान ऑन व्हील्स फाइव स्टार होटल से कम नहीं है। इस ट्रेन में हर वो सुविधा दी गई है जोकि एक लग्जरी होटल में होती है। आइए जानते हैं इस ट्रेन के किराए ये बारे में-  

 | 
Luxury Train : भारत के 9 लग्जरी ट्रेनें, इनके आगे हवाई जहाज भी है फेल, क्या आपने कभी किया है इनमें सफर

HR Breaking News (नई दिल्ली)। 21 जून से IRCTC द्वारा देश की पहली ऐसी ट्रेन चलाई गई है जो विदेशी धरती तक जाएगी. दिल्‍ली के सफदरजंग रेलवे स्‍टेशन से रवाना होने वाली भारत गौरव टूरिस्‍ट नामक ये ट्रेन यात्रियों को ‘श्री रामायण यात्रा’ कराते हुए नेपाल के जनकपुर तक ले जाएगी । कुल 600 सीटों वाली ये ट्रेन 8 राज्यों के 12 प्रमुख शहरों से गुजरेगी . इसका किराया 62370/- रुपए प्रति सीट निर्धारित किया गया है।

ये भी पढ़ें : Chanakya Niti: पति से असंतुष्ट महिला करती है ये हरकतें, दूसरे मर्दो के साथ करना चाहती है ये काम

लोग इसकी सुविधाएं, सुंदरता और किराया जान कर हैरान हैं. बेशक भारत गौरव ट्रेन विदेश की धरती तक जाने वाली पहली ट्रेन है लेकिन हमारे ही देश में कई ऐसी ट्रेनें हैं जो खुद में चलते फिरते 5 स्टार होटल से कम नहीं. बात इनकी सुविधाओं की करें या फिर इनके किराये की, ये हर मामले में आपको हैरान कर देंगी।


1. रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स

राजस्थान पर्यटन और भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली लग्जरी ट्रेन रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स फाइव स्टार होटल से कम नहीं है । यह ट्रेन अपनी सुख-सुविधाओं और राजसी ठाट-बाट का एहसास कराने के लिए जानी जाती है. ये ट्रेन नई दिल्ली से अपना सफर शुरू कर राजस्थान के पर्यटन स्थलों जोधपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, रणथम्भौर और जयपुर साथ ही मध्य प्रदेश के खजुराहो और उतर प्रदेश के पर्यटन स्थलों आगरा के साथ ही वाराणसी का भी सफर तय करती है. इस शाही ट्रेन में स्टोरेंट, सैलून, लाउन्ज बार, एलसीडी टीवी, एसी, बेडरूम, जिम, स्पा और बार भी है. इस ट्रेन में का किराया हैरान कर देने वाला है । इसकी टिकट के लिए आपको कम से कम 3,63,300 रुपये खर्च करने होंगे । वैसे इस ट्रेन में टिकट किराया 7,56,000 रुपये तक है।

2. पैलेस ऑन वील्स 

ये भी पढ़ें : Chanakya Niti: पति से असंतुष्ट महिला करती है ये हरकतें, दूसरे मर्दो के साथ करना चाहती है ये काम

जैसा कि नाम से ही पता लगता है कि ये ट्रेन ऐसी है मानों कोई महल पहियों पर चल रहा हो । इसे दुनिया की सबसे लग्जरी ट्रेनों में से एक माना जाता है. चलते-फिरते राजमहल का फील कराने वाले ये ट्रेन आधुनिक जीवन की सारी सुविधाओं से लेस है । इसमें 2 डाइनिंग रूम, रेस्तरां, बार और सलून शामिल हैं. भारतीय रेल द्वारा चलाई जाने वाली सबसे लग्जरी ट्रेनों में इस ट्रेन का नाम भी शामिल है. देश की राजधानी दिल्ली से चल कर ये ट्रेन आगरा, भरतपुर, जोधपुर, जैसलमेर, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, सवाई माधोपुर और जयपुर के दर्शन कराती है. इस ट्रेन के किराये की बात करें तो ये 5,23,600 रुपये से शुरू होकर 9,42,480 रुपये तक है।

3. महाराजा एक्सप्रेस 

महाराजा एक्सप्रेस को भारत की सबसे महंगी और लग्जरी ट्रेन कहा जाता है. अपने नाम को सार्थक करती इस ट्रेन में सफर करने का सपना हर भारतीय देखता है. एक बड़े डाइनिंग रूम के साथ इस ट्रेन में बार, लाउन्ज और एलसीडी टीवी उपलब्ध हैं. इंटरनेट की सुविधा के साथ इस ट्रेन में लक्जरी बाथरूम भी बने हुए हैं. राजधानी दिल्ली से लेकर आगरा, वाराणसी, जयपुर, रणथंभौर, जयपुर और मुंबई के दर्शन कराने वाली इस ट्रेन में फोन पर सुविधाएं उपलब्ध होती हैं । बात इसके किराये की करें तो इसका न्यूनतम किराया 5,41,023 रुपये है. वहीं अगर इसका प्रेसिडेंशियल सुइट बुक किया जाए तो इसके लिए 37,93,482 रुपये तक चुकाने पड़ते हैं। 

4. डेक्कन ओडिसी 

दुनिया की सबसे लग्जरी ट्रेनों में शामिल डेक्कन ओडिसी भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली ट्रेन है । महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात के दर्शन कराने वाली इस ट्रेन का रंग नीला है और इसमें 5-स्टार होटल, दो रेस्टोरेंट, कंप्यूटर, इंटरनेट बार और बिजनेस सेंटर के साथ 21 लक्जरी कोच है. इसके टिकट के लिए न्यूनतम 5,12,400 रुपये और अधिकतम 11,09,850 रुपये खर्च करने पड़ते हैं।

5. गोल्डन चॅरियट 

जैसा कि द गोल्डन चैरियट के नाम से ही स्पष्ट होता है कि ये सोने के रथ के समान है । भारत ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे आलीशान ट्रेनों में शुमार द गोल्डन चैरियट ट्रेन को भारतीय रेलवे और कर्नाटक सरकार संयुक्त रूप से चलाती हैं. यह ट्रेन दक्षिण भारत के कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और गोवा के दर्शन कराती है. वर्ल्ड ट्रैवल अवार्ड्स द्वारा 2013 में एशिया की लीडिंग लग्जरी ट्रेन के खिताब से नवाजी जाने वाली इस ट्रेन की टिकट के लिए कमसे कम 3,36,137 रुपये है और ज्यादा से ज्यादा 5,88,242 रुपये का भुगतान करना पड़ता है। 

6. महापरिनिर्वाण एक्सप्रेस 

यह लग्जरी स्पेशल ट्रेन बौद्ध भारत का परिभ्रमण करवाती है। इसका सफर भगवान बुद्ध के पड़ाव के साथ साथ चलता है। इस ट्रेन में 7 दिनों का पैकेज दिया जाता है । इसके फर्स्ट क्लास टिकट के लिए 75000 रुपये और सेकंड क्लास के लिए 60000 रुपये चुकाने पड़ते हैं।

7. रॉयल ओरिएंट ट्रेन 

ये भी पढ़ें : Love Affair : 21 साल की लड़की को ब्वायफ्रेंड के साथ संबंध बनाना पड़ा भारी

भारत की सबसे पुरानी और लग्जरी ट्रेन के रूप में जानी जाने वाली ये ट्रेन ब्रिटिश राज के दौरान शुरू की गई थी। 1855 ईस्वी से चलने वाली ये ट्रेन दिल्ली से चलकर राजस्थान और गुजरात के हर बड़े शहर के दर्शन करवाती है। इसकी एक टिकट की कीमत 8000 रुपये प्रति दिन है।

8. फैरी क्वीन एक्सप्रेस 

छोटे सफर के लिए यह ट्रेन बहुत सही है । ये ट्रेन दिल्ली से अलवर तक का सफर कराती है । इसके 2 दिन के सफर का किराया 11000 रुपये है । 

9. पंज तख्त दर्शन ट्रेन 

ये भी पढ़ें : Love Affair : 21 साल की लड़की को ब्वायफ्रेंड के साथ संबंध बनाना पड़ा भारी


सिख समुदाय के धार्मिक दर्शन के लिए चलने वाली ये ट्रेन देश के प्रमुख पांच गुरुद्वारों का दर्शन कराती है । इस दिल्ली से चलकर अमृतसर तक जाने वाली ये ट्रेन पंजाबी संस्कृति की झलक दिखाती है । इसका किराया 15000/- तक है ।