home page

Marriage Tips : शादी करने से पहले अपने पार्टनर से जरूर पूछें ये सवाल

Relationship Tips : शादी जीवन में एक बार ही होती है। शादी से पहले कुछ रस्मे होती हैं। अगर आप भी शादी करने जा रहे हैं तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। शादी करने से पहले अपने पार्टनर से कुछ सवाल जरूर करने चाहिए। 
 
 | 
Marriage Tips : शादी करने से पहले अपने पार्टनर से जरूर पूछें ये सवाल

HR Breaking News (नई दिल्ली)। शादी और सगाई का सीजन चल रहा है। शादी से पहले सगाई की रस्म होती है। जिसके बाद हर लड़के और लड़की की जिंदगी पूरी तरह से बदल जाती है। उनके ऊपर कई तरीके की जिम्मेदारियां आ जाती हैं। जिम्मेदारियों के साथ काफी डर भी लगने लगता है। इस डर के बारे  में आप सिर्फ अपने होने वाले पार्टनर के साथ ही बात कर सकते हैं। अपने मन की बात शेयर करने से पहले आप पहले अपने पार्टनर को अच्छे से जान जरूर लें। 

ये भी पढ़ें : UP में नया शहर बनाने के लिए मिली 1000 करोड़ की मंजूरी, 87 गांवों की जमीन के बढ़ेंगे रेट

सगाई और शादी के बीच के समय में अपने पार्टनर से बात करके आप उनके नेचर का पता लगा सकते हैं। इसके साथ ही इन्हीं दिनों में आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि शादी के बाद आपके पार्टनर का व्यवहार कैसा होगा। सगाई से शादी के बीच के समय में यदि आप कुछ बातों को पहले से ही क्लीयर कर लेंगे तो इससे आपकी शादीशुदा जिंदगी काफी अच्छी रहेगी। आइए आपको इन बातों के बारे में बताते है, ताकि आपकी शादीशुदा जिंदगी में किसी तरह की परेशानी ना आए। 

जिम्मेदारियों के बारे में करें बात

सगाई के बाद आपको अपने पार्टनर से परिवार और रिश्तों पर खुल कर बात करनी चाहिए। पहले से ही ये तय कर लेना चाहिए कि आगे चलके किसको क्या जिम्मेदारी निभानी पड़ेगी। इससे शादी के बाद काफी आसानी रहेगी। 


करें एडजस्टमेंट को लेकर बात

शादी से पहले कपल को एडजस्टमेंट को लेकर भी बात कर लेनी चाहिए। अपनी परेशानी के साथ-साथ अपने मन की बात भी अपने पार्टनर को खुल कर बताएं। 

करें करियर के बारे में बात

ये टॉपिक लड़कियों के लिए बेहद जरूरी है। दरअसल, आज भी कई जगह शादी के बाद लड़कियों को नौकरी नहीं करने दी जाती है। जिसकी वजह से काफी क्लेश होने लगता है। इससे बचने के लिए पहले से ही ये फाइनल कर लें। 


करें फैमिली प्लानिंग

शादी के कुछ ही दिन बाद से घर वाले बच्चे की डिमांड करने लगते हैं। ऐसे में अपने पार्टनर के साथ पहले से ही इस बात को तय कर लें। आज के समय में फैमिली प्लानिंग काफी जरूरी भी होती है। 

ये भी पढ़ें : UP में नया शहर बनाने के लिए मिली 1000 करोड़ की मंजूरी, 87 गांवों की जमीन के बढ़ेंगे रेट

पैरेंट्स की जिम्मेदारी उठाने की बात करें तय

आज के समय में लड़कियां भी अपने माता-पिता की हेल्प करती हैं। ऐसे में उन्हें अपने पार्टनर से पहले ही इस बारे में खुल के बात कर लेगी चाहिए। ताकि बाद में किसी तरह की दिक्कत ना हो।