home page

Mausam Kaisa Rahega : हरियाणा समेत 3 राज्यों में ओरेंज अलर्ट हुआ जारी

Weather Update: मई के महीने में भारत के कई राज्यों में बीते दो दिन से आंधी-बारिश जारी है। इससे लोगों को तपती गर्मी से तो राहत मिली है। लेकिन तेज आंधी की वजह से कई राज्यों से जान-माल के नुकसान की खबरें भी सामने आई है। इस बीच मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 5 दिनों का पूर्वानुमान जारी किया है। आइए जानते है मौसम के बारे में ताजा अपडेट।
 
 | 
Mausam Kaisa Rahega : हरियाणा समेत 3 राज्यों में ओरेंज अलर्ट हुआ जारी

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  यूं तो मई का महीना तेज गर्मी के जाना जाता है। लेकिन बीते कुछ दिनों से मई में लोगों सा सावन नजारा देखने को मिल रहा है। राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, यूपी, बिहार सहित देश के कई राज्यों में आंधी-बारिश हो रही है। इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है।

शनिवार सुबह दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में शनिवार सुबह तेज आंधी आई और भारी बारिश हुई। इससे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) काले बादलों की घनी चादर में लिपट गया। जैसे-जैसे तूफानी मौसम ने जोर पकड़ा, कई क्षेत्रों में बिजली चली गई। खराब मौसम को देखते हुए अधिकारियों ने दिल्ली आने वाली छह उड़ानों को जयपुर के लिए डायवर्ट कर दिया। इधर मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों का मौसम पूर्वानुमान जारी किया है।

MP के इन जिलों से गुजरेगी 342 किमी लंबी नई रेल लाइन, 514.40 करोड़ रुपये हुए जारी


अरब सागर से नमी के कारण हो रही बारिश


भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की सीनियर वैज्ञानिक डॉ. सोमा सेन रॉय ने बताया कि अरब सागर से नमी की वजह से उत्तर-पश्चिमी भारत में आज और कल ऐसा ही मौसम रहेगा। कल से इसका प्रभाव अधिकतर उत्तर प्रदेश में रहेगा और उसके अगले दिन से इसमें कमी आएगी। उत्तर-पश्चिमी भारत में 5 दिन आंधी-तूफान रहेगा।

हरियाणा, उत्तर-पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट


आईएमडी की वैज्ञानिक ने आगे बताया कि दिल्ली में अगले 3-4 दिन आंधी-तूफान की आशंका है। हमने हरियाणा, उत्तर-पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है लेकिन कल उत्तर-पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की आशंका और अन्य इलाकों में आंधी-तूफान रहेगा। मई में रही आंधी-बारिश से कई राज्यों से जान-माल के नुकसान की खबरें भी सामने आई है।

 

दिल्ली में DTC या क्लस्टर बस में सफर करने वालों के लिए बड़ा अपडेट


आंधी-बारिश के कारण ट्रेनों के परिचालन पर भी असर


इधर शनिवार सुबह दिल्ली में हुई बारिश के कारण दिल्ली की ओर जाने वाली ट्रेनों को देरी का सामना करना पड़ा, पूर्वा एक्सप्रेस तीन घंटे से अधिक समय से पीछे चल रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ( आईएमडी) ने एक ट्वीट में कहा, पूर्वोत्तर राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम यूपी और दक्षिण उत्तराखंड में बारिश/गरज, बिजली/तेज हवाएं जारी रहने की संभावना है।

30 मई तक लू चलने की संभावना नहीं


दिल्ली हवाई अड्डे के ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया गया, खराब मौसम के कारण, दिल्ली हवाईअड्डे पर उड़ान संचालन प्रभावित हुआ है। बारिश के कारण दिल्ली के कई इलाकों में भारी जलभराव हुआ है। मौसम विभाग ने दो से तीन दिनों तक दिल्ली में बारिश की भी भविष्यवाणी की है और 30 मई तक लू चलने की संभावना नहीं है।