home page

Mausam update : मौसम विभाग का अलर्ट, 4 दिनों तक आंधी, तूफान, बारिश और ओलावृष्टि

मौसम ने करवट बदल ली है। पिछले कुछ दिनों से कई राज्यों में तेज बारिश और ओलावृष्टि हुई है। मौमस विभाग ने अपने वाले चार दिनों के लिए आंधी और तूफान के साथ तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। जानें मौसम का हाल - 

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। देशभर के ज्यादातर राज्यों में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। उत्तर से लेकर दक्षिण तक भारी बारिश हो रही है और ओले पड़ रहे हैं। मौसम विभाग ने बताया है कि आने वाले चार दिनों में किस राज्य में बारिश होने जा रही है।


मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में 18-20 मार्च के बीच बारिश, आंधी तूफान और ओलावृष्टि होने जा रही है। इसके अलावा, 18-19 मार्च को मध्य भारत, पश्चिम भारत और दक्षिण भारत में भी बारिश व ओलावृष्टि देखने को मिलेगी। 19-22 मार्च के दौरान नॉर्थईस्ट राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 

ये भी पढ़ें : Sasur Bahu Love Story: छोटी बहू ने 60 साल के ससुर के साथ बनाया रिश्ता, फिर हो गया ये काम


पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो देश के ज्यादातर हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और आंधी तूफान देखने को मिला। तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु में भारी बारिश हुई। उत्तराखंड, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, विदर्भ, पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, मराठवाड़ा, रायलसीमा और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में ओलावृष्टि हुई।

इन राज्यों में होने जा रही बारिश

मौसम विभाग ने बताया कि नॉर्थवेस्ट भारत के राज्यों में आने वाले दिनों में बारिश होगी। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और पंजाब, हिरयाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 18-20 मार्च के बीच बारिश, आंधी तूफान आने वाला है। इसके अलावा, उत्तराखंड में 18-21 मार्च के बीच ओले पड़ेंगे। वहीं, हिमाचल प्रदेश में 18 मार्च, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान में 19 मार्च को ओलावृष्टि होगी। 

पश्चिम और मध्य भारत के राज्यों की बात करें तो गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में 18-19 मार्च के बीच बारिश, आंधी आने की संभावना है। पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और मराठवाड़ा में 18 मार्च को ओले पड़ेंगे। दक्षिण के राज्यों की बात करें तो तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक में 18 और 19 मार्च को बारिश की गतिविधियां देखने को मिलने वाली हैं। तटीय आंध्र प्रदेश में आज और कल बहुत भारी बारिश होगी। इसके अलावा, तेलंगाना में आज बहुत भारी बारिश का अलर्ट है।

पूर्वी और नॉर्थईस्ट भारत की बात करें तो पश्चिम बंगाल और नॉर्थईस्ट भारत में 18-22 मार्च के बीच बारिश और आंधी तूफान की चेतावनी है। मौसम विभाग के अनुसार, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा में 18 मार्च को ओले पड़ेंगे। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में 19-22 मार्च के दौरान भारी बारिश होगी। इसके अलावा, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 20-22 मार्च के बीच भारी बारिश का अलर्ट है। 

किस दिन कहां गिरेंगे ओले; जानिए

ये भी पढ़ें : Love Affair : 21 साल की लड़की को ब्वायफ्रेंड के साथ संबंध बनाना पड़ा भारी

18 मार्च: हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मराठवाड़ा।
19 मार्च: उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, छत्तीसगढ़
20 मार्च: पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान।
21 मार्च : उत्तराखंड