home page

मुगल बादशाह हरम में रखते थे किन्नर, इसके पीछे की वजह जानकर चौंक जाएंगे

यहां गौर करने वाली बात ये है कि अकबर के शासनकाल में रानियों के कक्ष को हरम कहा जाता था, जहां रानियों के इलावा केवल उनकी दासियां और बादशाह अकबर ही जा सकते थे। राजा रानियों के साथ किनर रखते थे, आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह।
 | 
मुगल बादशाह हरम में रखते थे किन्नर, इसके पीछे की वजह जानकर चौंक जाएंगे

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। मुगलों के हरम में किन्नर क्यों रखे जाते थे, जानिए वजह : बता दे कि हर राजा की कई रानियां होती थी, तो ऐसे में रानियों पर नजर रखने के लिए किन्नर रखे जाते थे और इस की दूसरी वजह ये भी थी कि उस जमाने के प्रशिक्षित किन्नर युद्ध कलाओं और हथियार चलाने में भी काफी निपुण होते थे। यहां गौर करने वाली बात ये है कि अकबर के शासनकाल में रानियों के कक्ष को हरम कहा जाता था, जहां रानियों के इलावा केवल उनकी दासियां और बादशाह अकबर ही जा सकते थे।


एक राजा की होती थी कई रानियां :

ये भी पढ़ें : 500 और 1000 के नोटों को लेकर RBI ने दी बड़ी जानकारी


गौरतलब है कि जब हरम में इतनी सारी रानियां रहती थी, तो वहां सुरक्षा की भी जरूरत होती थी। जी हां इतनी रानियों की सुरक्षा को लेकर खुद बादशाह अकबर भी काफी डरे रहते थे। वो इसलिए क्योंकि हरम में रानियों और नौकरों के बीच नाजायज संबंध बनना काफी आम बात थी। यही वजह है कि इस शर्मिंदगी से बचने के लिए मुगलों ने अपनी रानियों पर नजर रखने के लिए किन्नरों की सेना तैनात कर रखी थी और किन्नरों का खौफ हर रानी को होता था। बहरहाल हरम में किन्नरों को रखने का चलन सम्राट अकबर ने शुरू किया था, लेकिन अकबर के बाद इस चलन को सभी मुगल सम्राटों ने बखूबी निभाया।


बादशाह अकबर ने शुरू किया था ये चलन :

ये भी जानें : UP में बड़ा शहर बसाने का प्लान, 8 जिले होंगे शामिल


वैसे आपको बता दे कि बादशाह अकबर के राज में जोधा को छोड़ कर बाकी सभी रानियां मुस्लिम धर्म की थी और यही वजह है कि रानी जोधा की बात हर दूसरी रानी मानती थी और जोधा भी अपनी हर रानी की जरूरत का बखूबी ख्याल रखती थी। इसलिए बादशाह अकबर भी उनकी काफी इज्जत करते थे। मगर इसके बावजूद भी बादशाह अकबर ने हरम की सुरक्षा के लिए किसी महिला को नहीं बल्कि किन्नरों को तैनात कर रखा था।

ये भी जानें : UP में बड़ा शहर बसाने का प्लान, 8 जिले होंगे शामिल


वो इसलिए क्योंकि उस समय के किन्नर हथियार चलाने में काफी निपुण होते थे और वे किसी भी योद्धा को मारने की क्षमता रखते थे। यही वजह है कि हरम की सुरक्षा के लिए किन्नर रखे जाते थे। बहरहाल अब तो आप समझ गए होंगे कि आखिर मुगलों की हरम में किन्नर क्यों रखे जाते थे और इसके पीछे की वजह क्या है। दोस्तों हम उम्मीद करते है कि आपको ये जानकारी जरूर पसंद आई होगी।