home page

UP के 6 रेलवे स्टेशनों के बदले गए नाम, जानिये पहले क्या था नाम

UP News : योगी सरकार आए दिन कुछ नया करने का प्रयास करती रहती है। अभी योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के कई रेलवे स्टेशन के नाम बदल दिए है। ऐसे में आप भी जान लें कि किन-किन रेलवे स्टेशन्स के नाम में बदली की गई है। आइए जान लेते है विस्तार सें....

 | 
UP के 6 रेलवे स्टेशनों के बदले गए नाम, जानिये पहले क्या था नाम

HR Breaking News (ब्यूरो): उत्तर प्रदेश में योगी सरकार (Yogi Government) के द्वारा आए दिन कुछ न कुछ बदलाव किए जाते हैं। कभी योगी जी शहरों का नाम बदलते है तो कभी कोई नया कानून लेकर आते हैं। ऐसे ही बीते दिनों से यह खबर चल रही है कि योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के कुछ रेलवे स्टेशन (Railway stations new name) के नामों को बदल दिया है। चलिए जानते हैं इस लिस्ट में किन- किन रेलवे स्टेशन का नाम शामिल है।


1. जानिए  मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नया नाम 


मुगलसराय स्टेशन को अब पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन (Pandit Deendayal Upadhyay Junction) के नाम से जाना जाता है। बता दें कि दीनदयाल उपाध्याय का पार्थिव शरीर 11 फरवरी, 1968 को मुगलसराय जंक्शन पर ही मिला था। यही वजह है कि इस स्टेशन का नाम दीनदयाल उपाध्याय की स्मृति में जंक्शन का नाम बदला गया।

2. जानें झांसी रेलवे स्टेशन का नया नाम 


झांसी रेलवे स्टेशन का भी नाम बदल दिया गया है। झांसी उत्तर प्रदेश के पुराने जिलों में एक है. इसका नाम चंदेल राजाओं के राज में झांसी पड़ा और फिर पिछले कई सौ सालों से इसका यही नाम था। हालांकि अब इस स्टेशन का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई (Veerangana Laxmibai) रख दिया गया है। 

3. जान लें मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नया नाम


वाराणसी के मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम अब बदल गया है। अब इस स्टेशन का नाम बदलकर बनारस स्टेशन (Banaras Station) रखा गया है। यहां के लोग लंबे समय से चाह रहे थे कि इस रेलवे स्टेशन का नाम बदल जाएं।

4. रॉबर्ट्सगंज रेलवे स्टेशन का नया नाम 


रॉबर्ट्सगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर सोनभद्र (Sonbhadra) किया गया है। बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में जिले के नाम से रेलवे स्टेशन करने का वादा किया था और एक साल बाद इस वादा को सरकार ने पूरा कर दिया था। 


5. जानिए इलाहाबाद रेलवे स्टेशन का नया नाम 


इलाहाबाद जंक्शन का नाम बदलकर प्रयागराज जंक्शन (Prayagraj Junction) रख दिया गया है। पहले इस जंक्शन का नाम इलाहाबाद हुआ करता था। 


6. दांदूपुर रेलवे स्टेशन का नया नाम क्या है


दांदूपुर रेलवे स्टेशन का नाम अब ' माँ बाराही देवी धाम (Maa Barahi Devi Dham) हो गया है। रेलव स्टेशन से करीब पांच किमी दूर मां वाराही का धाम है। इससे आल्हा-ऊदल का भी जुड़ाव रहा है।यही कारण है कि इस स्टेशन का नाम बदला गया है।