home page

NCR के बाद अब दिल्ली में चलेगी नमो भारत ट्रेन, दिल्ली वाले जान लें लेटेस्ट अपडेट

NCR - दिल्ली वालों के लिए जरूरी अपडेट। दरअसल हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि एनसीआर के बाद अब नमो भारत रैपिड रेल दिल्ली में भी दौड़ेगी। एनसीआरटीसी ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। मोदीनगर नॉर्थ स्टेशन से ट्रेन मेरठ दक्षिण स्टेशन तक और चलेगी।

 | 
NCR के बाद अब दिल्ली में चलेगी नमो भारत ट्रेन, दिल्ली वाले जान लें लेटेस्ट अपडेट

HR Breaking News, Digital Desk- नमो भारत ट्रेन मेरठ दक्षिण स्टेशन तक चलने के बाद इस साल के अंत तक दिल्ली में दौड़ेगी। एनसीआरटीसी ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। आरआरटीएस का प्राथमिक खंड साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक 17 किलोमीटर लंबा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अक्तूबर 2023 में इस खंड का उद्घाटन किया था। इसके बाद मार्च 2024 से 17 किलोमीटर लंबे और खंड को शुरू किया गया। 

वर्तमान में यात्रियों के लिए 34 किलोमीटर लंबे खंड पर ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है। एनसीआरटीसी ने मेरठ दक्षिण स्टेशन तक ट्रेन को यात्रियों के लिए चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। मोदीनगर नॉर्थ स्टेशन से ट्रेन मेरठ दक्षिण स्टेशन तक और चलेगी। इसके लिए सिस्टम अपग्रेड कर दिया है। फिलहाल ट्रेन को ट्रायल के लिए चलाया जा रहा है। इस माह के अंत तक ट्रेन मेरठ दक्षिण स्टेशन तक चलेगी। इस तरह ट्रेन 42 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर चलेगी।

दिल्ली-गाजियाबाद के भूमिगत खंड में चार सुरंग तैयार-

दिल्ली और गाजियाबाद के भूमिगत खंड में चार सुरंग हैं। चारों सुरंग का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। दो सुरंग आनंद विहार स्टेशन से न्यू अशोक नगर स्टेशन की दिशा में बनाई हैं। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम ने गाजियाबाद खंड में सुरंग बनने के बाद उससे बाहर निकलने के लिए रैंप का निर्माण भी पूरा कर लिया है।

इससे आनंद विहार भूमिगत स्टेशन साहिबाबाद की ओर एलिवेटेड खंड से जुड़ गया है। साहिबाबाद में रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम ट्रेन के लिए बनाए रैंप का निर्माण कार्य पूरा हो गया। रैंप से होकर ही साहिबाबाद की ओर के एलिवेटेड से ट्रेन भूमिगत और भूमिगत खंड की ओर से आने वाली ट्रेन एलिवेटेड खंड पर पहुचेंगी।

एनसीआरटीसी के सीपीआरओ पुनीत वत्स ने कहा, 'दिल्ली में तेजी से कार्य कराया जा रहा है। मेरठ दक्षिण स्टेशन तक ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके बाद दिल्ली में ट्रेन का परिचालन शुरू होगा।'