home page

UP के इस शहर में बनेगा नया एयरपोर्ट, 9 पर चल रहा है काम

UP News - यूपी वालों की लिए बड़ी खुशखबरी। दरसअल यूपी के इस शहर में जल्द ही एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा। साथ ही एक रिपोर्ट के मुताबिक ये भी कहा जा रहा है कि प्रदेश में अभी 9 एयरपोर्ट संचालित है और नौ एयरपोर्ट पर काम चल रहा है..

 | 
UP के इस शहर में बनेगा नया एयरपोर्ट, 9 पर चल रहा है काम

HR Breaking News, Digital Desk- केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में प्रदेश में 50 नए एयरपोर्ट बनाने की घोषणा की है। प्रदेश में लखीमपुर खीरी के पलिया में नया एयरपोर्ट बनाया जाएगा। पलिया में एयरपोर्ट बनाने के लिए औचित्य की रिपोर्ट सरकार को मिल गई है। प्रदेश में अभी 9 एयरपोर्ट संचालित है और नौ एयरपोर्ट पर काम चल रहा है।


प्रदेश में अभी लखनऊ, वाराणसी, बरेली, हिंडन, कानपुर, आगरा, प्रयागराज, गोरखपुर और कुशीनगर एयरपोर्ट संचालित है। इसमें से लखनऊ, वाराणसी और कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट है। जबकि सोनभद्र, अलीगढ़, आजमगढ़, चित्रकूट, श्रावस्ती,  मुरादाबाद, कानपुर, अयोध्या, नोएडा में जेवर और सहारनपुर एयरपोर्ट का निर्माण प्रक्रियाधीन है।

प्रदेश सरकार ने पलिया में एयरपोर्ट बनाने के लिए सरकार ने एक एजेंसी से सर्वे कराया है। सर्वे में पलिया में एयरपोर्ट की आवश्यकता, वहां से मिलने वाले बिजनेस, एयरपोर्ट से होने वाले फायदे का सर्वे कराया है। शासन को औचित्य की रिपोर्ट मिल गई है। रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद इस पर आगे की कार्यवाही शुरू की जाएगी।

लखनऊ और प्रयागराज एयरपोर्ट का विस्तार होगा-
लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट का विस्तार किया जाएगा। एयरपोर्ट पर नया टर्मिनल और रनवे बनाने की योजना है। वहीं 2025 कुंभ के मद्देनजर प्रयागराज एयरपोर्ट पर नए रनवे और नए टर्मिनल का निर्माण कराने की भी योजना है। शासन ने इस संबंध में भारतीय विमानपत्तन  प्राधिकरण को पत्र लिखा है।

आगरा एयरपोर्ट पर बनेगा नया सिविल टर्मिनल-
आगरा एयरपोर्ट पर एयर ट्रैफिक बढ़ाने पर लगी रोक को सुप्रीम कोर्ट ने हटा दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने आगरा एयरपोर्ट पर एयर ट्रैफिक बढ़ाने की मंजूरी दी है। इसके बाद प्रदेश सरकार वहां नया टर्मिनल सहित आवश्यक सुविधाएं बढ़ाने की कवायद शुरू की है।

सहारनपुर एयरपोर्ट के लिए मिली पर्यावरण एनओसी-
शासन को सहारनपुर में नया एयरपोर्ट बनाने के लिए पर्यावरण की एनओसी मिल गई है। केंद्रीय विमानपत्तन प्राधिकरण की ओर से अब वहां एयरपोर्ट निर्माण की कार्यवाही शुरू की जाएगी।

इस साल शुरू हो जाएंगे छह नए एयरपोर्ट-
प्रदेश में सोनभद्र, अलीगढ़, आजमगढ़, चित्रकूट, श्रावस्ती और मुरादाबाद में एयरपोर्ट से इस साल उड़ान शुरू हो जाएगी। इन एयरपोर्ट से हवाई सेवाओं के संचालन के लाइसेंस आगामी चार पांच महीने में मिल जाएंगे। कानपुर में बनाए गए नए एयरपोर्ट का संचालन भी अप्रैल महीने तक शुरू हो जाएगा। वहीं अयोध्या में बन रहे मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम एयरपोर्ट से हवाई सेवाओं का संचालन 2024 की शुरुआत में हो जाएगा। जेवर एयरपोर्ट का काम भी तेजी से चल रहा है।