home page

New Expressway : 4 महीने में शुरू हो जाएगा ये एक्सप्रेसवे, 4 राज्यों को होगा फायदा

New Expressway : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अमृतसर - भटिंडा- जामनगर ग्रीनफील्ड कॉरिडोर के निर्माण कार्यों का  निरीक्षण किया। जिसके तहत ये कहा जा रहा है कि ये एक्सप्रेसवे  4 महीने में शुरू हो जाएगा। इस एक्सप्रेसवे का फायदा 4 राज्यों को होगा फायदा...

 | 
New Expressway : 4 महीने में शुरू हो जाएगा ये एक्सप्रेसवे, 4 राज्यों को होगा फायदा

HR Breaking News, Digital Desk- Amritsar-Jamnagar Expressway- 22,500 करोड़ रुपए की लागत से बन रहा 917 किलोमीटर लंबाई का 6-लेन एक्सेस कंट्रोल्ड अमृतसर - भटिंडा- जामनगर ग्रीनफील्ड कॉरिडोर के निर्माण कार्यों का सोमवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने निरीक्षण किया. इस हाइवे का काम सितंबर 2023 तक पूरा होने की उम्‍मीद है. यह एक्‍सप्रेस पंजाब, राजस्‍थान, हरियाणा और गुजरात के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा.


नितिन गडकरी ने राजस्‍थान में इस एक्‍सप्रेसवे का मुआयना किया. यह ग्रीनफील्ड 6-लेन एक्सेस कंट्रोल्ड कॉरिडोर उत्तरी और मध्य भारत के बीच बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगा. इसके बनने से उत्‍तर भारत के राज्‍यों से आसानी से गुजरात की जामनगर और कांडला बंदरगाहों तक आया-जाया जा सकेगा.

भारत माला परियोजना के तहत बने रहे एक्सप्रेसवे से आने वाले दिनों में कई बड़े शहरों के बीच ट्रैवल टाइम कम हो जाएगा. इस परियोजना के पूरा होने से पंजाब के अमृतसर और जामनगर 23 घंटों की बजाय सिर्फ 12 घंटों में पहुंचा जा सकेगा. यह ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात के 15 जिलों से गुजरता है.

यह कॉरिडोर देश की 3 रिफायनरी पंजाब की भटिंडा रिफायनरी, राजस्थान की बाड़मेर रिफायनरी एवं गुजरात की जामनगर रिफायनरी को जोड़ेगा.

राजस्थान में 15000 करोड़ रुपए की लागत से 637 किलोमीटर लंबे एक्‍सप्रेसवे का 93 फीसदी काम पूरा हुआ है. यह कॉरिडोर पंजाब में 155 किलोमीटर और गुजरात में 125 किलोमीटर में बनेगा. भविष्य में 10-लेन तक विस्तार के विकल्प के साथ 6-लेन राजमार्ग को 100 किमी प्रति घंटा रफ्तार की गति के लिए डिजाइन किया गया है.

अमृतसर- जामनगर ग्रीनफील्ड कॉरिडोर को कपूरथला जिले में सुल्तानपुर लोधी के पास दिल्ली-कटरा एक्स्प्रेसवे से जोड़ा जाएगा. इससे इस कॉरिडोर से राजस्थान के लोगों की दिल्ली-कटरा एक्स्प्रेसवे से वैष्‍णो देवी की यात्रा सुगम होगी.

इस एक्‍सप्रेसवे पर हेलिपैड होटल, रेस्‍टोरेंट, पेट्रोल पंप, ईवी चार्जिंग स्‍टेशन और जरूरी सामान की दुकानों सहित करीब 32 साइडवे फैसिलिटिज उपलब्‍ध होंगी.