home page

New Expressway : देश के इस हाईवे पर मिलेगा विदेश जैसा मजा, पिकनिक स्‍पॉट से कम नहीं यह एक्‍सप्रेसवे

Ahmedabad-Vadodara Expressway : नितिन गडकरी ने अहमदाबाद-वडोदरा एक्‍सप्रेसवे की तस्‍वीरें साझा कर लिखा है कि इस रास्‍ते पर आपको चमचमाती सड़कों के साथ खूबसूरत प्राकृतिक नजारे भी खूब दिखेंगे. यह सड़क दो सबसे व्‍यस्‍त शहरों को जोड़ती है और खूबसूरत नजारे भी दिखाती है.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के काम का पूरा भारत कायल है. उन्‍होंने देश में एक्‍सप्रेसवे और हाईवे का ऐसा जाल बिछाया है कि बड़े-बड़े शहरों की दूरियां अब छोटी हो गई हैं. लेकिन, खुद गडकरी 20 साल पहले बनाए एक्‍सप्रेसवे के कायल हैं और उन्‍होंने सोशल मीडिया पर इसकी तस्‍वीरें साझा कर कहा है कि यह सड़क किसी पिकनिक स्‍पॉट जितनी खूबसूरत दिख रही है और ऐसा लगता है कि आप भारत नहीं यूरोप की किसी सड़क पर कार दौड़ा रहे हैं.

 

 

दरअसल, गडकरी ने अहमदाबाद-वडोदरा एक्‍सप्रेसवे (Ahmedabad-Vadodara Expressway) की तस्‍वीरें साझा की हैं, जो साल 2003 और 2004 में शुरू किया गया था. इसे महात्‍मा गांधी एक्‍सप्रेसवे के नाम से भी जाना जाता है. 93 किलोमीटर लंबे इस एक्‍सप्रेसवे को 4 लेन का बनाया गया है. इस एक्‍सप्रेसवे ने दोनों शहरों के बीच ट्रैवल टाइम को 2.5 घंटे से घटाकर 1 घंटे कर दिया है. साल 2004 में इसका उद्घाटन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी ने किया था.


देश की सबसे बिजी सड़कों में शामिल


अहमदाबाद-वडोदरा एक्‍सप्रेसवे देश के सबसे बिजी एक्‍सप्रेसवे में शामिल है. इस पर बढ़ते ट्रैफिक को देखते हुए अब इसे 6 लेन का विकसित किया जा रहा है. आईआरबी इन्‍फ्रा (IRB Infra) ने इसके विस्‍तार का टेंडर भी जीत लिया है. जल्‍द ही इसके दोनों तरफ एक-एक लेन और बढ़ाने का काम शुरू हो जाएगा. 6 लेन का होने के बाद ट्रैफिक और स्‍मूद हो जाएगा.


क्‍या बोले गडकरी


नितिन गडकरी ने एक्‍सप्रेसवे की शानदार तस्‍वीरें शेयर करते हुए टि्वटर (एक्‍स) पर लिखा, अहमदाबाद-वडोदरा एक्‍सप्रेसवे न सिर्फ इंडस्ट्रियल पॉवर को दिखाता है, बल्कि प्राकृतिक खूबसूरती भी देखते ही बनती है. इस एक्‍सप्रेसवे ने न सिर्फ दो सबसे व्‍यस्‍त शहरों को जोड़ा है, बल्कि इस पर चलते समय आपको प्राकृतिक खूबसूरती भी खूब दिखती है.


2009 से अधूरी पड़ी है परियोजना


वैसे तो यह एक्‍सप्रेसवे 20 साल से चल रहा है, लेकिन 2009 में इसके लिए बनाई गई एक परियोजना आज भी अधूरी है. तब गुजरात सरकार ने इसे मोटरवे बनाने का प्रोजेक्‍ट दिया था, जिसे मुंबई तक विस्‍तार देना था. इसके लिए आईआरबी इन्‍फ्रा को 3,300 करोड़ का कांट्रैक्‍ट भी जारी कर दिया गया था, बावजूद इसके अभी तक प्रोजेक्‍ट पर कोई काम नहीं किया गया है. अब इसे 6 लेन का बनाया जा रहा है.