home page

Parenting Tips : बच्चे को जरूर सीखानी चाहिए ये बातें, कभी नहीं निकलेगा हाथों से

अगर आपका बच्‍चा किसी ऐसे विषय पर काम करता है जो उसकी पसंद का नहीं है या कोई मुश्किल काम पूरा करता है, लेकिन उसका परिणाम संतोषजनक नहीं होता है, तो आप उसके द्वारा किए गए प्रयास की प्रशंसा करें और उसे कभी ना हार मानने के लिए बढ़ावा दें। 

 | 
Parenting Tips : बच्चे को जरूर सीखानी चाहिए ये बातें, कभी नहीं निकलेगा हाथों से

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। जब हम सोचते हैं कि, उम्र की परवाह किए बिना, हम समय और प्रयास के साथ अधिक चतुर और सक्षम हो सकते हैं, तो इसे ग्रोथ माइंडसेट कहते हैं। बच्‍चों में भी इस तरह की मानसिकता को बढ़ावा देना जरूरी होता है क्‍योंकि इससे उनमें इंटेलिजेंस के साथ क्षमता में भी सुधार आ सकता है और वो अपने लक्ष्‍य को पाने के लिए प्रयासरत रह सकते हैं। बच्‍चों की परवरिश में मां-बाप को इस बात पर भी ध्‍यान देना चाहिए और उनमें ग्रोथ माइंडसेट को विकसिन करने की कोशिश करनी चाहिए।


ग्रोथ माइंडसेट


बच्‍चों को अपनी चुनौतियों का सामना करना और अपनी फेलियर से सीखना आना चाहिए। इससे बच्‍चों को लाइफ में फ्लेक्सिबल बनने और अपने लक्ष्‍य को पाने के लिए मोटिवेट होने में मदद मिल सकती है। रियलिस्टिक गोल रखना और ग्रोथ माइंडसेट बनाने से बच्‍चे स्‍कूल में ही नहीं बल्कि इससे आगे की जिंदगी में भी सक्‍सेस को पाने का तरीका सीख सकते हैं।

ये भी जानें : UP में बड़ा शहर बसाने का प्लान, 8 जिले होंगे शामिल

आगे कुछ ऐसे तरीके बताए गए हैं जो बच्‍चों में ग्रोथ माइंडसेट को विकसित करने में मदद कर सकते हैं।
बच्चों की जिद करने की आदत कैसे सुधारें


टू माइंडसेट का कॉन्‍सेप्‍ट


बच्‍चों को सबसे पहले तो ग्रोथ और फिक्‍स माइंडसेट के बीच फर्क करना सिखाएं। इसके बाद उन्‍हें कई तरह से सोचने के लिए कहें जिससे वो ये समझ पाएं कि उनके लिए सबसे सही क्‍या है और वो किस तरह कुछ बदलाव कर सकते हैं।

रिजल्‍ट से ज्‍यादा प्रयास पर ध्‍यान दें

ये भी पढ़ें : 500 और 1000 के नोटों को लेकर RBI ने दी बड़ी जानकारी


अगर आपका बच्‍चा किसी ऐसे विषय पर काम करता है जो उसकी पसंद का नहीं है या कोई मुश्किल काम पूरा करता है, लेकिन उसका परिणाम संतोषजनक नहीं होता है, तो आप उसके द्वारा किए गए प्रयास की प्रशंसा करें और उसे कभी ना हार मानने के लिए बढ़ावा दें। इससे बच्‍चे को समझ आएगा कि अगर किसी काम का रिजल्‍ट अच्‍छा नहीं आता है, तो उसे हार नहीं माननी है ब‍ल्कि जब तक उसे जीत नहीं मिलती है, उसे कोशिश करते रहना है।

फेलियर में भी पॉजिटिविटी देखे-1


बच्‍चे के साथ आप फेलियर पर बात करने में हिचकिचाएं नहीं। आप अपनी जिंदगी के कुछ किस्‍से उसके साथ शेयर कर सकते हैं। इससे बच्‍चे को एहसास होगा कि फेलियर कोई असामान्‍य बात नहीं है और इसके बाद जिंदगी खत्‍म नहीं हो जाती है। उसकी ताकत और कमजोरी के पहचान कर आप उसके आगे बढ़ने का रास्‍ता मजबूत कर सकते हैं।

ये भी जानें : UP के इन दो जिलों के बीच बिछाई जाएगी नई रेल लाइन, दौड़ेगी वंदे भारत मेट्रो

क्‍या करना होगा


ग्रोथ माइंडसेट वाले लोग नई चीजें ट्राई करने का रिस्‍क लेने से बचते नहीं हैं। उन्‍हें खतरों से खेलने से डर नहीं लगता है। वो किसी भी तरह से चुनौतियों से बाहर आने की कोशिश में लगे रहते हैं। इस तरह की मानसिकता रखने वाले लोग कुछ नया सीखने और नई चुनौतियों को उठाने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। सच बात यह है कि इस मानसिकता को अपनाने या विकसित करने में समय लगता है और यह तुरंत नहीं आती है। आपको भी अपने बच्‍चे में ग्रोथ माइंडसेट विकसित करने के लिए आज से ही काम करना शुरू करना होगा।