home page

Patna Purnia Expressway: बिहार वालों को एक्सप्रेस वे की सौगात, अब 3 घंटे में होगा 8 घंटे का सफर

Patna Purnia Expressway: बिहार वालों के लिए अच्छी खबर। दरअसल जल्द ही बिहार वालों को एक्सप्रेस वे की सौगात मिलने वाली है। जिसके चलते यह पटना से पूर्णिया की यात्रा में लगने वाला समय भी घटाएगा। 

 | 
Patna Purnia Expressway: बिहार वालों को एक्सप्रेस वे की सौगात, अब 3 घंटे में होगा 8 घंटे का सफर

HR Breaking News, Digital Desk- बिहार के पहले ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे बनने का रास्‍ता साफ हो गया है. यह बिहार की राजधानी पटना से पूर्णिया तक बनेगा. पटना-पूर्णिया एक्‍सप्रेसवे (Patna-Purnia Expressway) बनने से बिहार के कई जिलों को फायदा होगा. साथ ही पटना से पूर्णिया आने-जाने में केवल 3 घंटे ही लगेंगे.

अभी दोनों शहरों के बीच की दूरी कार से तय करने में 8 घंटे लगते हैं. इस पटना-पूर्णिया एक्‍सप्रेसवे बनने से दोनों शहर की दूरी भी 366 किलोमीटर से घटकर 215 किलोमीटर रह जाएगी. एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेसवे बनाने को लेकर नवंबर 2023 तक लायन इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स एजेंसी को डीपीआर बनाने की जिम्मेदारी दी गई है.

बिहार के इस पहले एक्सप्रेसवे के निर्माण पर करीब 12 हजार करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. पटना-पूर्णिया के बीच एक्सेस कंट्रोल वाले ग्रीन फील्ड फोर लेन सड़क के निर्माण के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. इसकी शुरुआत कंसल्टेंट नियुक्त करने से हुई है. अब कंसल्‍टेंट के परामर्श पर एक्‍सप्रेसवे की डीपीआर तैयार की जाएगी. यह ग्रीनफील्ड सड़क 215 किलोमीटर लंबा बनेगा और इसका निर्माण भारतमाला फेज-2 प्रोजेक्ट के तहत होगा.

यह होगा रूट-


ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे पटना कच्ची दरगाह-बिदुपुर पुल से शुरू और समस्तीपुर के दलसिंहसराय, रोसड़ा, सहरसा, सिमरी बख्तियारपुर, उदाकिशुनगंज होते हुए पूर्णिया तक जाएगा. यह एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेसवे होगा. एक्‍ससे कंट्रोल रोड से तात्पर्य उस सड़क से है, जिस पर केवल एक 2 जगहों पर ही ट्रैफिक के बीच में प्रवेश की इजाजत होती है.

पटना से पूर्णिया जाने के हैं दो रास्‍ते-


बता दें कि अभी पटना से पूर्णिया जाने के लिए 2 रास्‍ते हैं. पहला रास्‍ता पटना से मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सुपौल, फारबिसगंज, अररिया होते हुए पूर्णिया जाता है. यह रास्‍ता 366 किलोमीटर लंबा है. इस रास्‍ते से जाने से पटना से पूर्णिया पहुंचने में करीब 8 से 9 घंटे लगते हैं.

वहीं पटना से मोकामा, बेगूसराय, खगड़िया से बिहपुर और नवगछिया होकर पूर्णिया जाते हैं तो 303 किलोमीटर की दूरी पड़ती है. इस रास्‍ते से पटना से पूर्णिया पहुंचने में 7 घंटे लगते हैं. पटना-पूर्णिया एक्‍सप्रेसवे के बनने से पटना से पूर्णिया की दूरी 215 किलोमीटर रह जाएगी. इस एक्‍सप्रेसवे से पटना से पूर्णिया जाने में 4 घंटे ही लगेंगे.