home page

2 हजार का नोट बदलवाते समय ये ध्यान, नकली निकला तो होगी FIR

2000 Rupee Note Ban : बैंकों में ग्राहकों द्वारा जमा कराए जा रहे 2000 रुपये के नोट्स की जांच हो रही है। अगर कोई नकली नोट लेकर पहुंचा तो उस नोट पर फेक करेंसी की मुहर लगाई जाएगी और बदले में कोई नोट नहीं दिया जाएगा। अगर आपके पास 5 से ज्यादा नकली नोट पाए जाते हैं, तो आप पर एफआईआर दर्ज की जाएगी। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
2 हजार का नोट बदलवाते समय ये ध्यान, नकली निकला तो होगी FIR

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। जिन लोगों के पास 2000 रुपये के नोट (2000 Rupee Note) हैं, उन्होंने बैंक जाकर इन्हें बदलवाना शुरू कर दिया है। बैंक 23 मई से 30 सितंबर तक इन नोटों को जमा करेंगे। दो हजार रुपये के इन नोटों को लेकर लोगों के मन में कई सवाल हैं। आरबीआई (RBI) और बैंक इन सवालों के जवाब पहले ही दे चुके हैं।

 

 

आरबीआई ने कहा है कि दो हजार के नोट को सर्कुलेशन से बाहर करने का फैसला लिया गया है। लेकिन ये नोट लीगल टेंडर बने हुए हैं। इसका मतलब है कि लोग इन नोटों से खरीद-फरोख्त कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति एक बार में दो हजार रुपये के सिर्फ 10 नोट यानी 20 हजार रुपये ही बदलवा सकता है।

2 हजार के नोट को लेकर RBI ने दिया एक और मैसेज, अगर नोट नकली निकला तो...


2000 के नोट की हूबहू नकल बनाना मुश्किल


आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने कहा कि 2000 रुपये के नोट की नकल तैयार नहीं की जा सकती है। उन्होंने दावा किया कि कोई भी 2000 रुपये के सुरक्षा मानकों के स्तर का तोड़ नहीं निकाल पाया है। उन्होंने कहा, 'अभी केवल फाइन फोटोकॉपी ही 2000 रुपये के नकली नोटों (Counterfeit Notes) के रूप में पाई गई है।'

नोटों की होगी जांच


कोई भी ग्राहक 2000 रुपये का नकली नोट जमा नहीं कर पाए, इसके लिए बैंकों ने पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए नोटों की जांच की पूरी प्रक्रिया का पालन किया जाएगा। अगर कोई नकली नोट पकड़ में आता है, तो उसे जब्त किया जाएगा और उस पर फेक करेंसी की मुहर लगा दी जाएगी।

Tourist Spots : बुढ़ापे से पहले घूम आएं ये 10 खूबसूरत जगह


नकली नोट जमा किया तो जाएंगे जेल


अगर आपने बैंक में 2 हजार रुपये का नकली नोट जमा किया तो आपकी खैर नहीं है। उस नकली नोट को जब्त किया जाएगा और उसके बदले कोई नोट वापस नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा, किसी एक व्यक्ति के पास 5 से ज्यादा नकली नोट मिलते हैं, तो उस पर एफआईआर भी दर्ज की जाएगी। इसके बाद उस व्यक्ति पर जरूरी कानूनी कार्रवाई होगी।

सावधान रहें


बाजार में नकली नोट चलाने वाले अपराधी ऐसे मौकों पर सक्रिय हो जाते हैं। वे मौके का फायदा उठाने लगते हैं। अगर कोई आपसे कहे कि मेरे इतने 2000 के नोट बदलवा दो और बदले में भारी कमीशन की पेशकश करे, तो सतर्क हो जाएं। ये नकली नोट भी हो सकते हैं।