home page

Railway Fact : एक व्यक्ति के लिए रिजर्व होती है ट्रेन की ये बर्थ, भूलकर भी न बैठें

ट्रेन के सफर के दौरान कई बार आप टीटीई को तलाश करते रहते हैं लेकिन वो नहीं मिलता जिससे यात्रियों को कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन आपको शायद पता न हो कि ट्रेन की सभी श्रेणियों में टीटीई और सुरक्षा गार्ड की बर्थ तय है। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
Railway Fact :  एक व्यक्ति के लिए रिजर्व होती है ट्रेन की ये बर्थ, भूलकर भी न बैठें

HR Breaking News (ब्यूरो) : ऐसे में अगर आपको टीटीई से मिलना हो तो आप उसकी वर्थ पर जा सकते हैं और वो अगर वहां नहीं है तो आप वहीं इंतजार कर सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि टीटीई किस ट्रेन की किस बर्थ पर आपको मिलेंगे।


राजधानी और इंटरसिटी


शताब्दी, राजधानी एक्सप्रेस के साथ ही मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में टीटीई हर स्लीपर कोच की 7 नंबर बर्थ टीटीई के लिए तय की गई है। वहीं इंटरसिटी ट्रेन में ऑल्टरनेट कोच यानी कि D1, D3, D5 और D7 में 1 नंबर बर्थ टीटीई की रहती है ।

Chanakya Niti: ऐसे पुरुषों के पास भागी चली आती हैं महिलाएं, ये काम करने में नहीं लगाती देरी


गरीबरथ


यदि आप गरीबरथ (चेयरकार) में ऑल्टरनेट कोच G1, G,3, G5, G5 कोच में 7 नंबर बर्थ टीटीई को अलोर्ट रहती है। वहीं गरीब रथ की इकॉनमी क्लास में आप सफर करते हैं तो टीटीई की कोच B1 और BE1 में 7 नंबर बर्थ होगी।

Chanakya Niti: ऐसे पुरुषों के पास भागी चली आती हैं महिलाएं, ये काम करने में नहीं लगाती देरी


सुपरफास्ट ट्रेन


वहीं सुपरफास्ट ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को टीटीई से मिलने के लिए A1 कोच में जाना होगा। A1 कोच में बर्थ नंबर 5 टीटीई के लिए तय होगी। आरपीएफ और जीआरपी स्टाफ के लिए भी रेलवे ने S1 की 63 नंबर बर्थ रखी है।