home page

rajasthan weather update : राजस्थान में बिगड़ा मौसम, बारिश के साथ पड़े ओले

Rajasthan Weather Update : प्रदेश में मौसम में एक बार फिर मौसम ने पलटी मारी है। इसके चलते प्रदेश के कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई है। शुक्रवार को भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश के आसार बने हुए हैं। आइए जानते है मौसम के बारे में लेटेस्ट अपडेट।
 
 | 
rajasthan weather update : राजस्थान में बिगड़ा मौसम, बारिश के साथ पड़े ओले

HR Breaking News (ब्यूरो) :  राजस्थान के मौसम के बदलावों का दौर जारी है। इसके चलते प्रदेश के कई जिलों में बारिश का असर बना हुआ है। गुरुवार को एक बार फिर प्रदेश में बदली आवोहवा का असर देखने को मिला।

प्रदेश में दोपहर बाद मौसम पलटा गया। इसके चलते जयपुर, सीकर, चूरू, श्रीगंगानगर, नागौर चने के आकार के ओले भी गिरे। ओलावृष्टि से चार डिग्री तक तापमान में गिरावट आई है। कई जिलों फसलों के नुकसान से किसान परेशान हैं।

Chanakya Niti: पति से असंतुष्ट महिला करती है ये हरकतें, दूसरे मर्दो के साथ करना चाहती है ये काम


आज इन इलाकों में होगी बारिश


मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से तीन दिन तक मौसम में बदलाव रहेगा। विभाग ने इसके चलते यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार शुक्रवार को सीकर, चूरू, झुंझुनूं, जयपुर, अजमेर, गंगानगर हनुमानगढ़, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, सिरोही, उदयपुर, पाली और राजसमंद जिले में बारिश होगी। इसी तरह दौसा, भरतपुर, करौली, धौलपुर, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौडग़ढ़, झालावाड़, बारां, कोटा और बूंदी में भी तेज गर्जन के साथ बर्षा के आसार हैं।


इस वजह से आया मौसम में बदलाव


मौसम के जानकारों ने बताया कि उत्तर भारत में एक पश्चिमी विक्षोम का एक नया सिस्टम सक्रिय हो गया है। इसी तरह मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात सीमा के पास एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है।

Chanakya Niti: पति से असंतुष्ट महिला करती है ये हरकतें, दूसरे मर्दो के साथ करना चाहती है ये काम

इसके अलावा पाकिस्तान में कराची के आसपास एक भी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इन सिस्टम के कारण ही राजस्थान सहित गुजरात, एमपी, महाराष्ट्र में वेदर एक्टिविटी तेज हो गई है।