home page

RBI News: बैंकों के भी बैंक RBI के गवर्नर एक महीने में कितनी करते है कमाई, साथ ही मिलती हैं क्या जबरदस्त सुविधाएं

RBI Governor Monthly Salary: आरबीआई देश का एक ऐसा बैंक है जिसके बिना बैंकों से संबंधित कोई भी बड़ा फैसला नहीं लिया जा सकता है। चाहे वो नोट की छपाई हो या बैंको से जुड़े नियम (Bank Rules) सभी का फैसला आरबीआई करता है। कभी न कभी आपके मैं में भी सवाल आया होगा की देश के इतने मह्त्वपूर्ण वित्तीय बैंक के गवर्नर (Reserve bank of India) आखिर महीने में कितना कमाते होंगे ? आइए खबर में विस्तार से जानते है इसके बारे में-
 | 
RBI News: बैंकों के भी बैंक RBI के गवर्नर एक महीने में कितनी करते है कमाई, साथ ही मिलती हैं क्या जबरदस्त सुविधाएं

HR Breaking News (ब्यूरो)। कोई नया नोट छपना हो या पुराना हटाना या फिर बैंकों से संबंधित कोई भी बड़ा फैसला लेना हो, ये सभी काम रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर के होते हैं। जिसे बैंकों का बैंक भी कहा जा सकता है। बैंक से संबंधित हर बड़ा फैसला आरबीआई (Reserve Bank of India) ही करती है। उनकी सैलरी और उनके अधिकारों को लेकर कई लोगों के मन में सवाल उठते हैं। तो चलिए आज हम आपके इन सवालों का जवाब लाए हैं।

 

Home loan emi calculator : 30 साल के लिए 30 लाख के होम पर कितनी बनेगी EMI, जानिये कुल कितना चुकाना होगा ब्याज

 

जानें कितनी गवर्नर की सैलरी?

आरबीआई के मौजूदा गवर्नर शक्तिकांत दास हैं। जो आरबीआई के 25वें गवर्नर हैं। सैलरी की बात करें तो पिछले फाइनेंशियल ईयर (RBI governor salary) में उनकी मासिक सैलरी 2.5 लाख रुपये थी। रिपोर्ट की मानें तो शक्तिकांत दास से पहले आरबीआई के गवर्नर रहे उर्जित पटेल की मासिक (shakti kanta das salary) सैलरी भी इतनी ही थी। वहीं आरबीआई (RBI) के एग्जीक्यूटिव डायरेक्ट्स की मासिक सैलरी 2.16 लाख रुपये है।

 

Delhi Metro : राजीव चौक या कश्मीरी गेट नहीं, ये है दिल्ली का सबसे बड़ा मेट्रो स्टेशन, क्या आपने कभी पकड़ी है यहां से ट्रेन

 

क्या-क्या मिलती हैं ये सुविधाएं

आरबीआई गवर्नर (facilities for RBI governor) को वेतन के साथ भी कई सुविधाएं मिलती हैं। सरकार की तरफ से उन्हें घर, गाड़ी, ड्राइवर, मंहगाई भत्ता और ग्रेड अलाउंस भी दिया जाता है। इसके अलावा आरबीआई गवर्नर को मेडिकल और एजुकेशन (RBI governor gross allowance) के लिए भी सरकार पैसे देती है।

 

Chanakya Niti : अच्छी पत्नी में होती है ये 3 बातें, पति हमेशा रहता है खुश

 

कौन हैं शक्तिकांत दास?

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ओडिशा के निवासी हैं, जिनका जन्म 26 फरवरी 1957 को ओडिशा के भुवनेश्वर में हुआ था। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से इतिहास में एमए किया है। जिसके बाद उन्होंने यूपीएसई की परीक्षा भी पास की। वो साल 1980 बैच के आईएएस (IAS officer) अधिकारी हैं। उनकी पहचान ऐसे अधिकारी के तौर पर होती है जो कठिन से कठिन मुद्दों पर भी आम सहमति बनाने में भरोसा करते हैं। आरबीआई गवर्नर बनने से पहले वो साल 2008 में वित्त मंत्रालय (finance ministry of India) में संयुक्त सचिव रह चुके हैं। उन्हें साल 2018 में आरबीआई गवर्नर का पद दिया गया था, जिसे साल 2021 में तीन साल के लिए बढ़ा दिया गया।