home page

RBI के 90 साल पूरे होने पर जारी हुआ 90 रुपये का सिक्का

90th anniversary of the RBI- आज यानी 1 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो चुका है और इसी के साथ ही आरबीआई (RBI)  यानी भारतीय रिजर्व बैंक को आज 90वें वर्ष पूरे हो चुके हैं RBI के 90वें वर्ष के उपलक्ष्य पर एक नया विशेष सिक्का जारी किया है इस दौरान समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण(Nirmala Sitharaman), RBI गवर्नर शक्तिकांत दास और अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे। 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार (1 अप्रैल) को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के 90वें वर्ष समारोह में शामिल हुए। इस दौरान पीएम मोदी ने RBI के 90वें वर्ष के उपलक्ष्य में एक विशेष सिक्का जारी किया। समारोह में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास और केंद्रीय बैंक के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे। वित्त मंत्रालय ने की तरफ से RBI की 90वीं वर्षगांठ के अवसर पर 90 रुपये का स्पेशल सिक्का जारी किया गया है। 99.99 प्रतिशत शुद्ध चांदी से बना और लगभग 40 ग्राम वजन वाला यह सिक्का आरबीआई के 9 दशकों के समृद्ध इतिहास और उपलब्धियों का प्रतीक है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत को अगले 10 वर्षों में आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने की जरूरत है ताकि राष्ट्र वैश्विक कारकों से ज्यादा प्रभावित न हो। रिजर्व बैंक के 90 साल पूरे होने के मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि जून में तीसरी बार भारतीय जनता पार्टी (BJP) की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के सत्ता में आने पर हर किसी के लिए ढेर सारे काम सृजित होंगे।

सीनियर सिटीजन की हो गई मौज, 25 महीने की FD पर ये बैंक दे रहा धुआंधार ब्याज

उन्होंने कहा, "हमें भारत की आर्थिक आत्मनिर्भरता बढ़ानी होगी।" पीएम मोदी ने कहा कि बैंकिंग क्षेत्र फायदे में आ गया है। उन्होंने कहा कि पिछले दशक में उनकी सरकार और आरबीआई द्वारा किए गए प्रयासों के कारण लोन वृद्धि बढ़ रही है।


RBI के सभी कर्मचारियों को दी बधाई

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज भारत का रिजर्व बैंक एक ऐतिहासिक पड़ाव पर पहुंचा है। RBI ने अपने 90 साल पूरे किए है। एक संस्थान के रूप में RBI आजादी से पहले और बाद, दोनों ही कालखंड का गवाह है। आज पूरी दुनिया में RBI की पहचान उसके व्‍यावसायिक विशेषता और प्रतिबद्धता की वजह से बनी है। मैं RBI के सभी कर्मचारियों को RBI के स्थापना के 90 साल पूरे होने की बधाई देता हूं।

LPG Gas Price : आज से बदले कई नियम, इतने रुपये सस्ता हुआ सिलेंडर साथ ही इंश्योरेंस से जुड़ा बदला नियम

पीएम मोदी ने कहा कि मैं जब 2014 में रिजर्व बैंक के 80 वें वर्ष के कार्यक्रम में आया था, तब हालात एकदम अलग थे। भारत का पूरा बैंकिंग सेक्टर समस्याओं और चुनौतियों से जूझ रहा था। NPA को लेकर भारत के बैंकिंग सिस्टम की स्थिरता और उसके भविष्य को लेकर हर कोई आशंका से भरा हुआ था...और आज भारत के बैंकिंग सिस्टम को दुनिया में एक मज़बूत और टिकाऊ प्रणाली माना जा रहा है। जो बैंकिंग सिस्टम कभी डूबने की कगार पर था, वो बैंकिंग सिस्टम अब प्रॉफिट में आ गया है और क्रेडिट में रिकॉर्ड वृद्धि दिखा रहा है।

'ट्विन बैलेंस शीट' की समस्या अब अतीत

उन्होंने आगे कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का सकल NPA, जो 2018 में लगभग 11.25 प्रतिशत था, सितंबर 2023 तक घटकर 3 प्रतिशत से कम हो गया। पीएम मोदी ने कहा कि 'ट्विन बैलेंस शीट' की समस्या अब अतीत की बात हो गई है और बैंक अब लोन में 15 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आरबीआई ने इन सभी उपलब्धियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज देश देख रहा है, जब नीयत सही होती है, तो नीति सही होती है। जब नीति सही होती है, तो निर्णय सही होते हैं। और जब निर्णय सही होते हैं, तो नतीजे सही मिलते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि देश को ऐसी नीतियां बनाने की जरूरत है, जिससे इज ऑफ डूइंग बैंकिंग बेहतर हो और सभी तक उनकी जरूरत के अनुसार क्रेडिट पहुंच सके।