home page

2000 RS note को लेकर RBI ने दिया अपडेट, लोग अभी भी दबाये बैठे हैं 5 हजार करोड़ रुपये

2000 के नोट बंद हुए काफी समय हो गया है और हाल ही में RBI ने एक बार फिर से इनको लेकर बड़ा अपडेट दिया है, RBI ने बताया है की लोग अभी भी लगभग 10 हजार करोड़ रुपये के 2000 के नोट दबाये बैठे हैं।  आइये विस्तार से जानते है 

 | 

HR Breaking News, New Delhi :   2000 रुपये के नोट अभी भी मार्केट में मौजूद हैं. आरबीआई (Reserve bank of India) के अनुसार 2000 रुपये के नोट के रूप में 5 हजार करोड़ रुपये अभी भी लोगों के पास हैं. आरबीआई गवर्नर ने उम्मीद जताई है कि यह नोट बैंकों में जल्द जमा करा दिए जाएंगे.  यदि आपके पास अभी भी 2000 रुपये का नोट है तो अपने शहर में स्थिति आरबीआई कार्यालय में जाकर उसे बदल या जमा करने का लाभ उठा सकते हैं.


रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Reserve Bank Governor Shaktikanta Das) ने शुक्रवार को कहा कि 2,000 रुपये मूल्य के नोट वापस आ रहे हैं और 5 करोड़ रुपये मूल्य के ऐसे नोट अभी भी लोगों के पास हैं. उन्होंने विश्वास जताया कि ये नोट भी वापस आ जायेंगे या जमा करा दिये जायेंगे. आरबीआई गवर्नर को उम्मीद है कि यह राशि भी वापस आ जाएगी. अक्टूबर की शुरुआत में गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि वापस लिए गए 2,000 रुपये के 87 प्रतिशत नोट बैंकों में जमा के रूप में वापस आ गए हैं.

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI)ने 19 मई को वित्तीय जगत को आश्चर्यचकित कर दिया था जब उसने 2,000 रुपये के नोट को बंद करने की घोषणा की थी. 2000 रुपये का नोट रखने वाली जनता और संस्थाओं को शुरू में 30 सितंबर तक बैंकों में बदलने या जमा करने के लिए कहा गया था. बाद में अंतिम तिथि को 7 अक्टूबर तक बढ़ाया गया था.


 

अभी भी बदल या जमा कर सकते हैं 2000 का नोट

 भारतीय रिजर्व बैंक  (Reserve bank of India) के 19 कार्यालयों में 2000 का नोट बदलने और जमा करने की अनुमति दी गई है. कोई भी व्यक्ति या संस्था आरबीआई के 19 कार्यालयों में एक बार में 20,000 रुपये की सीमा तक 2,000 रुपये के बैंक नोट अभी भी बदल सकते हैं. ऐसे में यदि आपके पास अभी भी 2000 रुपये का नोट है तो अपने शहर में स्थिति आरबीआई के कार्यालय में जाकर उसे बदल या जमा करने का लाभ उठा सकते हैं.