home page

Relationship Tips: पुरुषों की इन 10 चीजों पर नजर रखती हैं लड़कियां, खुद किया खुलासा

ज्यादातर ये बात सामने आती है कि पुरुष ही महिलाओं को नोटिस करते हैं। लेकिन महिलाएं पुरुषों को नोटिस नहीं करती है। ये बिल्कुल भी सत्य नहीं है। महिलाएं भी पुरुषों की इन दस चीजों को पसंद करती हैं। पुरुषों की इन चीजों की आरे महिलाएं आकर्षित हो जाती हैं - 

 | 
Relationship Tips: पुरुषों की इन 10 चीजों पर नजर रखती हैं लड़कियां, खुद किया खुलासा

HR Breaking News (नई दिल्ली)। अक्सर लड़के इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि लड़की को इंप्रेस (Impress) कैसे करें। ज्यादातर पुरुषों को लगता है कि अच्छी बॉडी (Toned Body) और लुक्स (Looks) के दम पर ही महिलाओं को आकर्षित (Attract) किया जा सकता है। लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसा सोचना पूरी तरह से सही नहीं है। क्योंकि लड़कियां पुरुषों में और भी कई चीजें नोटिस करती हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आखिर वो कौन-सी चीजें हैं, जिन्हें महिलाएं पुरुषों में सबसे पहले नोटिस करती हैं।

ये भी पढ़ें : Sasur Bahu Love Story: छोटी बहू ने 60 साल के ससुर के साथ बनाया रिश्ता, फिर हो गया ये काम

फर्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन

कहते हैं किसी भी इंसान को एक दिन में जज नहीं किया जा सकता है। मगर एक और कहावत है 'फर्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन'। मतलब पहली बार में जो छाप छोड़ जाए वहीं हमेशा टिकता है। इसलिए पहली मुलाकात में आप किसी को अपने व्यवहार से नहीं रिझा सकते। इसके लिए आपको अपने लुक्स पर मेहनत करने की जरूरत होगी। खुद को बेहतर तरीके से प्रेजेंट (Represent) करने के लिए अपने कपड़ों और जूतों पर खासतौर पर ध्यान दें।

ये भी पढ़ें : Sasur Bahu Love Story: छोटी बहू ने 60 साल के ससुर के साथ बनाया रिश्ता, फिर हो गया ये काम

लुक्स करता है मैटर 


सीनियर कंसलटेंट फिजियोथेरेपिस्ट (Physiotherapist) डॉ. इंदु कश्यप से जब इस बारे में पूछा गया तो वह कहती हैं, चेहरा किसी के भी व्यक्तित्व (Personality) का आइना होती है। इसलिए लड़कियां भी सबसे पहले लड़कों की शक्ल ही नोटिस करती हैं। यह जरूरी नहीं कि हर लड़का सुपर मॉडल या किसी हॉलीवुड हीरो की तरह डैशिंग और स्मार्ट दिखे, मगर लड़का देखने में ऐसा हो जो भीड़ में भी अपना एक वजूद कायम करने में सक्षम हो। जिसके साथ चलने पर आपको अच्छा महसूस हो।

ड्रेसिंग भी रखती है मायने 

ये भी पढ़ें : Sasur Bahu Love Story: छोटी बहू ने 60 साल के ससुर के साथ बनाया रिश्ता, फिर हो गया ये काम

लुक्स के बाद लड़कियां-लड़कों की ड्रेसिंग पर ध्यान देती हैं। क्योंकि ये उनकी पर्सनालिटी  को दर्शाता है। कई लड़के एकदम भड़कीले कपड़े पहनते हैं। ये उनके बिंदास (carefree) स्वभाव को दर्शाता है।ऐसी ड्रेसिंग पर कई लड़कियों को लगता है कि इस तरह के लड़के अभी लाइफ को लेकर सीरियस नहीं हैं। डॉ. इंदु का इस बारे में मानना है कि ज्यादातर लड़कियां डीसेंट और वेल ड्रेस्ड (Well Dressed) लड़कों की तरफ ज्यादा आकर्षित होती हैं, क्योंकि ऐसे लड़के सेंसिबल दिखते हैं।

मुस्कान में छिपा है पर्सनाल्टी का राज 

ये भी पढ़ें : Sasur Bahu Love Story: छोटी बहू ने 60 साल के ससुर के साथ बनाया रिश्ता, फिर हो गया ये काम

लड़कों में नोटिस करने वाली चीजों के बारे में जब मनोवैज्ञानिक (Psychologist) डॉ. रश्मि अग्रवाल से पूछा गया तो, उनका कहना था कि किसी भी शख्स की स्माइल उसकी पर्सनाल्टी के राज को खोल सकती है। अगर पहली मुलाकात में कोई लड़का हद से ज्यादा स्माइल (smile) करें तो समझ जाएं कि लड़का खुद को ज्यादा ओवर कॉ​फिडेंट समझ रहा है।

इसका यह मतलब भी हो सकता है कि वो अपनी कमियों को छुपाने की कोशिश कर रहा है। जिन लड़कों को अपनी सच्चाई सामने आने का डर रहता है वे भी जरूरत से ज्यादा मुस्कुराते हैं। अमूमन लड़कियां ऐसे लड़कों से इंप्रेस होती हैं जिनके चेहरे पर सधी हुई स्माइल हो। ये उनके कॉफिडेंस को दिखाती है।

हेयर स्टाइल को न करें नजरअंदाज 

ज्यादातर लड़कों का मानना है कि लड़कियां लड़कों के बालों पर ज्यादा ध्यान नहीं देती हैं। बल्कि सामने वाले शख्स को अट्रैक्ट करने में हेयर स्टाइल बेहद मायने रखते हैं। जो लड़के ठीक से कॉबिंग करते हैं और उनके बाल सेट रहते हैं, लड़कियां उन्हें ​डीसेंट (Decent) समझती हैं। कई लड़कियों को बालों के साथ एक्सपेरिमेंट करने वाले लड़के भी पसंद आते हैं। ये लड़के के खुशमिजाज अंदाज को दर्शाता है। इससे लड़कियों को लगता है कि लड़का बोरिंग नहीं है।

नाखून भी है अहम हिस्सा 


अमूमन लड़के पहली बार लड़की से मिलते समय अपनी ड्रेसिंग और चेहरे को चमकाने पर तो खूब ध्यान देते हैं। मगर वो अपने नाखूनों को हमेशा नजरअंदाज कर देते हैं। उन्हें लगता है कि ये एक मामूली-सी चीज है, इस पर किसी का ध्यान नहीं जाएगा। जबकि कई लड़कियां लड़कों के नाखूनों को भी नोटिस करती हैं। जिन लड़कों के नाखून बड़े या गंदे होते हैं, ऐसे लोगों से लड़कियां दूर रहना पसंद करती हैं। उन्हें लगता है कि लड़का अनहाइजीनिक (unhygienic) है। वहीं मैनिक्योर किए हुए या साफ-सुथरे नाखून वाले लड़के, लड़की की नजर में बेहतर इमेज क्रिएट करते हैं।

नॉर्मल से हाय-हैलो से बन सकती है बात 

ये भी पढ़ें : Chanakya Niti: लड़कियों को ये काम करना लगता है अच्छा


लड़कियां जब पहली बार किसी लड़के से मिलती हैं तो वो उनके ग्रीटिंग्स यानि ​हाय-हैलो करने के ढंग से भी उन्हें जज करती हैं। ये बहुत ही औपचारिक-सी चीजें हैं मगर किसी भी व्यक्ति के व्यक्तिव की छाप इसी से मिलती है। पेशे से शिक्षिका रहीं माला सिंह के मुताबिक जो लड़के आगे बढ़कर खुद से जान पहचान करने की कोशिश करते हैं। मगर उनका बोलने का अंदाज सधा हुआ होता है। ऐसे लड़के अपनी अच्छी छवि बनाने में कामयाब रहते हैं। इससे लड़की को ये नहीं लगता कि वो किसी अजनबी से बात कर रही हैं।

आवाज ही है पहचान 


शक्ल के बाद आवाज भी दूसरों पर छाप छोड़ने का जरिया होती है। अगर आप गौर करें तो हम एफएम में आरजे की बातें क्यों सुनते हैं, क्योंकि हमें उनके बोलने का अंदाज पसंद होता है। ठीक इसी तरह अगर कोई लड़का स्पष्ट और थोड़ा गंभीर आवाज में बात करता है। मगर उसकी टोन में एटीट्यूड (attitude) नहीं हो तो ऐसे लड़के लड़कियों को रिझाने में कामयाब होते हैं। ऐसे लड़के बहुत आसानी से दूसरों के दिलों में अपनी जगह बना लेते हैं।

ये भी पढ़ें : Chanakya Niti: लड़कियों को ये काम करना लगता है अच्छा

तन की खुशबू कराती है अपनेपन का एहसास 


कई बार हम पब्लिक प्लेस पर जाते हैं और अचानक कोई शख्स भीनी-भीनी महक वाले परफ्यूम के साथ गुजरता है तो एक पल के लिए लोग वहीं थम से जाते हैं। उन्हें एक सुखद एहसास होता है। इसलिए लड़कियां, लड़कों के परफ्यूम या डियो की महक को भी नोटिस करती हैं।

एक कॉरपोरेट कंपनी में काम करने वाली निशा व्यास का मानना है कि एक अच्छी महक सामने वाले पर बेहतर छाप छोड़ने में कामयाब होती है। मगर ध्यान रहे कि लड़की से पहली बार मिलते समय बहुत ज्यादा स्ट्रांग महक वाला परफ्यूम न लगाएं। क्योंकि कई बार ये दूसरों को इरिटेट भी कर सकता है।

ये भी पढ़ें : Chanakya Niti: लड़कियों को ये काम करना लगता है अच्छा

आपके पॉश्चर्स भी कहते हैं बहुत कुछ 


जरूरी नहीं कि हर बात कहकर ही बयां की जाए। इसके लिए आपकी चाल ढाल या बोलचाल का रवैया ही काफी होता है। बहुत सी लड़कियां-लड़कों के उठने-बैठने के ढंग से भी इंप्रेस होती हैं। जो लड़के एक जगह टिककर नहीं बैठ सकते हैं या हमेशा पैर हिलाते रहते हैं। ऐसे लड़के अपनी अस्थायी नेचर को दर्शाते हैं।