home page

Rs 75 Coin: 2 हजार का नोट बंद होने के बाद आया, 75 रुपये का सिक्का, इससे नहीं होगी खरीदारी

Rs 75 Coin: एक रिपोर्ट के हवाले से ऐसा कहा जा रहा है कि दो हजार का नोट बंद होते ही  75 रुपये का सिक्का आया है। लेकिन इससे सिक्के से किसी प्रकार की खरीदारी नहीं होगी... आइए नीचे खबर में जाने इससे जुड़ा पूरा अपडेट। 
 
 | 
Rs 75 Coin: 2 हजार का नोट बंद होने के बाद आया, 75 रुपये का सिक्का, इससे नहीं होगी खरीदारी 

HR Breaking News, Digital Desk- 75 रुपए का सिक्का (75 Rupees Coin) ये खास मौके पर जारी किये जाने वाला खास सिक्का होता है. इसका इस्तेमाल सामान की खरीद बिक्री के लिए नहीं किया जाता है. इससे पहले कई मौके पर विशेष सिक्के जारी किए जाते हैं. हाल ही में मन की बात के सौवें एपिसोड के मौके पर 100 रुपए के सिक्के (100 Rupees Coin) जारी किए गए थे. 1947 से लेकर अब तक करीब 350 से ज्यादा ऐसे विशेष सिक्के जारी किए जा चुके हैं.

कहां से खरीदें सिक्का (how to buy Rs 75 coin)-
हां, अब आप में से कई लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि ये सिक्के अपने पास रखना चाहें तो क्या करें. तो ऐसे विशेष सिक्के को आप खरीद सकते हैं. इसके लिए कई वेबसाइट हैं. इनमें से एक सरकारी वेबसाइट है.

कितने में मिलेगा सिक्का?
अगर आप 100 रुपए का सिक्का यहां से खरीदना चाहते हैं तो आपको कई गुना ज्यादा पैसे देने होंगे. मसलन मन की बात के सौंवे एपिसोड पर जारी सिक्का खरीदना चाहते हैं तो आपको दो कीमत पर सिक्के मिलेंगे. अगर आप बिल्कुल शुरू में ढाले गए सिक्के को लेना चाहते हैं तो 3781 रु देने होंगे.

इसे प्रूफ सिक्का कहते हैं. ये बेहद चमकीला होता है. और बाकी सिक्कों से बिल्कुल अलग दिखता है. अगर थोड़े बाद में ढाले गए सिक्के लेते हैं तो इसके लिए 3494 रुपए देनें होंगे. ये थोड़ा कम चमकीला होता है. इसे अलसर्कुलेटेड क्वाइंन कहते हैं. इसी तरह अगर आप पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी जन्मदिन के मौके पर जारी 100 रु का सिक्का खरीदना चाहते हैं तो 5717 रु देने होंगे.
संसद की नई बिल्डिंग के मौके पर जारी 75 रु का सिक्का कितने में मिलेगा ये तो जारी होने के बाद पता चलेगा.

क्यों ज्यादा होती है लागत?
आपके मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि आखिर ये सिक्के इतने महंगे क्यों होते हैं. क्या सिर्फ इसलिए महंगे होते हैं कि ये विशेष मौके पर जारी किए जाते हैं. तो इसका जवाब है नहीं.

दरअसल सिक्के भले ही 100 रु या 75 रु के होते हैं लेकिन इसकी लागत काफी ज्यादा होती है. मसलन, 75 रुपए का जो सिक्का जारी किया जा रहा है तो उसका कुल वजन 35 ग्राम है. इसमें 50 परसेंट यानी 17.5 ग्राम तो सिर्फ चांदी होगी. अगर 73 रु प्रति ग्राम के हिसाब से लें तो इसमें लगी चांदी की कीमत ही 1277 रु 50 पैसे होगी. इसके अलावा 40 परसेंट तांबा, 5 परसेंट निकल और 5 परसेंट जस्ता है. तो इसका दाम ज्यादा होना लाजमी है. तो अगर आप संसद की नई बिल्डिंग के उद्घाटन के मौके पर जारी होने वाला सिक्का खरीदना चाहते हैं तो जारी होने तक इंतजार कीजिए.