home page

दिल्ली में DTC या क्लस्टर बस में सफर करने वालों के लिए बड़ा अपडेट

 DTC or Cluster Bus - अगर आप भी दिल्ली में DTC या क्लस्टर बस से सफर करते हैं तो ये आपके लिए है। दरअसल बस को लेकर यात्रियों में किसी तरह का कन्फ्यूजन ना हो, इसके लिए बस स्टॉप पर हाईटेक रूट मैप लगाए गए हैं...

 | 
दिल्ली में DTC या क्लस्टर बस में सफर करने वालों के लिए बड़ा अपडेट

HR Breaking News, Digital Desk- दिल्ली में DTC या क्लस्टर बस में सफर आसान करने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. बस को लेकर यात्रियों में किसी तरह का कन्फ्यूजन ना हो, इसके लिए बस स्टॉप पर हाईटेक रूट मैप लगाए गए हैं. इन मैप के जरिए यात्री अपने गंतव्य के बारे में आसानी से बसों और रूट के बारे में जानकारी हासिल कर सकता है.

अगर आप रोजाना डीटीसी और क्लस्टर बस से सफर करते हैं तो दिल्ली के बस स्टॉप पर लगाए गए नए हाईटेक रूट मैप के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. दिल्ली में 2000 बस क्यू शेल्टर में दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के साथ साझेदारी में हाईटेक बस रूट नेविगेशन लगाए गए हैं. दिल्ली सरकार इस पर कुल 27 करोड़ रुपये खर्च कर रही है, जिसमें इन नए रूट मैप का 3 साल का रखरखाव भी शामिल होगा.

दिल्ली सरकार में परिवहन मंत्री कैलाश ने नए रूट मैप का मकसद बताया. उन्होंने कहा- यात्रियों को अक्सर यह भ्रम होता है कि कौन-सी बस कहां जाएगी. यह समस्या तब और बढ़ जाती है जब किसी को बीच में बस बदलनी पड़े. बीक्यूएस में स्थित इन नए रूट मैप से कोई भी आसानी से बस रूट नंबर और गंतव्यों का पूरा अंदाजा लगा सकता है. इन नए रूट मैप में हिंदी और अंग्रेजी दोनों का उपयोग किया गया है.

बता दें कि दिल्ली सरकार ने बीक्यूएस में बड़े आकार के रूट मैप स्थापित करने के लिए डीएमआरसी के साथ साझेदारी की है. डीएमआरसी बीक्यूएस में बैकलिट रूट मैप के साथ स्टेनलेस स्टील फ्रेम लगाएगी. ये बस रूट नेविगेशन मैप्स 4 फीट चौड़े और 6 फीट ऊंचे होंगे. डीएमआरसी अगले 6 महीनों में पूरी दिल्ली में इस परियोजना को क्रियान्वित करेगी. समग्र परियोजना में इन नए रूट मैप का 3 साल का पूर्ण रखरखाव भी शामिल होगा.

 नए रूट मैप के फायदे...

1. आसान नेविगेशन: रूट मैप यात्रियों को बस क्यू शेल्टर पर प्रतीक्षा करते समय आसानी से उपयुक्त बस मार्ग और गंतव्य की पहचान करने में सक्षम बनाता है. यह भ्रम को समाप्त करता है और उनकी यात्रा के लिए सही बस चुनने की प्रक्रिया को सरल करता है, जिससे समय की बचत होती है.
2. निर्बाध इंटरमोडल यात्रा: आस-पास के मेट्रो स्टेशनों के बारे में जानकारी शामिल करके, रूट मैप इंटरमोडल यात्रा की सुविधा प्रदान करता है.

महत्वपूर्ण सुविधाओं तक पहुंच: मार्ग में आईएसबीटी, अस्पतालों और रेलवे स्टेशनों के बारे में जानकारी शामिल करने से यात्रियों को आस-पास की सुविधाओं की आसानी से पहचान करने में मदद मिलती है. वैसे लोग जो दिल्ली में नये हैं या जिन्हें आसपास के इलाकों की जानकारी नहीं हैं, उनके लिए यह मानचित्र काफी मददगार होगा.

4. बढ़ी हुई सुविधा: रूट मैप्स का बड़ा आकार यह सुनिश्चित करता है कि बस क्यू शेल्टर में किसी को भी जानकारी आसानी से दिखाई दें. यह यात्रियों के लिए उनकी आंखों पर दबाव डाले बिना प्रदर्शित जानकारी को पढ़ना और समझना सुविधाजनक बनाता है. 

इसके अलावा, दिल्ली सरकार बीक्यूएस में पैसेंजर इनफार्मेशन सिस्टम (पीआईएस) लागू करने पर भी काम कर रही है, जो रेलवे स्टेशनों या हवाई अड्डों पर प्रदर्शित डिस्प्ले के समान होगी. पीआईएस से यात्रियों को बस क्यू शेल्टर पर बसों के आगमन और प्रस्थान की रियल टाइम में जानकारी मिल सकेगी.