home page

School Holidays : स्कूली बच्चों की हुई मौज, सरकारी स्कूलों में शुरू हुई गर्मियों की छुटि्टयां

Delhi summer vacation 2024: भीषण गर्मी का कहर इतना बढ़ गया है की अब स्कूली बच्चों को अपनी गर्मी की छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार है। बीते दिनों बच्चो को गर्मी से रहत देने के लिए स्कूल की टाईमिंग्स (school timings change 2024)में बदलाव किया गया था। इसी बीच अब  शिक्षा निदेशालय के एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक सरकारी व सरकारी सहायता  प्राप्त स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश (summer vacation) की लिस्ट जारी हो गयी है। आइए खबर में विस्तार से जानते है पूरा आदेश-
 | 
School Holidays : स्कूली बच्चों की हुई मौज, सरकारी स्कूलों में शुरू हुई गर्मियों की छुटि्टयां

HR Breaking News (ब्यूरो)। राजधानी में सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश (Summer vacation 2024) शुरू हो गए हैं, जबकि निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को अभी इंतजार करना होगा। निजी स्कूलों में अगले सप्ताह तक अवकाश होने शुरू होंगे। शिक्षा निदेशालय के एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक सरकारी व सरकारी सहायता (School Holidays 2024)  प्राप्त स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश 11 मई से 30 जून तक होंगे। निजी स्कूल अलग-अलग तिथियों पर अपने यहां अवकाश घोषित करेंगे। अधिकतर निजी स्कूल 15 मई से 21 मई के बीच ही ग्रीष्मकालीन अवकाश (Summer Vacations) घोषित करते हैं। लिहाजा अधिकतर निजी स्कूल अगले सप्ताह से ही अवकाश होंगे।

 

ATM से पैसे निकलाने वालों के लिए अलर्ट, जान लें RBI के नियम

 

आदेश में कही गई है ये बात
 

राजस्थान शिक्षा विभाग (Rajasthan education Ministry) की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि राज्य में भीषण गर्मी को देखते हुए स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप जिले में संचालित राजकीय एवं गैर राजकीय विद्यालयों में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर तक के (summer vacation date 2024) विद्यार्थियों का समय परिवर्तन/अवकाश घोषित करने हेतु आपको सत्रांत तक के लिए अधिकृत किया जाता है। इस हेतु कृपया अपने जिले के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए सुनिश्चित करें कि विद्यालयों के अन्य प्रशासनिक कार्यों का संचालन बाधित न हो।

 

सीनियर सिटीजंस की हो गई मौज, 2 से 3 साल की FD पर मिलेगा बंपर ब्याज

 

विद्यार्थियों पर ही लागू होगा आदेश


आदेश में कहा गया है कि उक्त समय परिवर्तन / अवकाश भीषण गर्मी की परिस्थिति के मध्यनजर केवल विद्यार्थियों पर ही लागू किया जाएगा। वहीं, बोर्ड की तरफ से इस वक्त 10वीं-12वीं 2024 के रिजल्ट (10 board result 2024 date) को जारी करने को लेकर भी तैयारियां की जा रही हैं। माना जा रहा है कि बोर्ड की तरफ से 15 मई तक दोनों ही कक्षाओं का रिजल्ट (12th board result date 2024) जारी कर दिया जाएगा। हालांकि, बोर्ड की तरफ से अभी रिजल्ट को लेकर निर्धारित तारीख का ऐलान नहीं किया गया है।

High Court Decision: पत्नी इस स्थिति में पति से नहीं मांग सकती भरण पोषण की राशि, हाईकोर्ट ने दिया बड़ा फैसला

17 मई से शुरू होगी गर्मियों की छुट्टियां


जानकारी के मुताबिक राजस्थान (jaipur summer vacation list) की राजधानी जयपुर में 17 मई, 2024 से गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी। ऐसे में 23 जून तक स्कूल बंद रहेगे। यह आदेश सरकारी और गैर सरकारी दोनों संस्थानों पर लागू होगा।