home page

School Holidays : स्कूली बच्चों की हुई मौज, इस तारीख से शुरू होगी गर्मियों की छुटि्टयां

Summer vacations 2024: देश में बारिश के बाद भी भीषण गर्मी का सिलसिला अभी भी जारी है। इसी बीच स्कूली बचो को राहत देने के लिए शिखा विभाग स्कूलों की टाईमिंगस भी चेंज (School timings change) कर चूका है। लेकिन बच्चो को टाईमिंगस का नहीं बल्कि छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार है। आइए खबर में विस्तार से जानते है देश में (summer holidays) कब से शुरू है स्कूली छुटियाँ-
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में 18 मई से ग्रीष्मकालीन अवकाश (Summer Vacation) शुरू हो जाएंगे। यह अवकाश 18 जून तक रहेगा। 

 

प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में 20 मई से ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू हो जाता है जो की 15 जून तक चलते हैं। इस बार ग्रीष्मावकाश 18 जून को शिक्षण (Summer vacation 2024) कार्य होने के बाद शुरू हो जाएंगे, उसकी वजह है कि 19 को रविवार है। इसलिए 20 मई के स्थान पर ग्रीष्मावकाश दो दिन पहले ही शुरू हो जाएंगे।

 

ATM से पैसे निकलाने वालों के लिए अलर्ट, जान लें RBI के नियम

 

यह अवकाश 15 जून (summer vacation date) तक चलते हैं, 16 जून को विद्यालय खुलने चाहिए। लेकिन इस बार 16 जून को रविवार का दिन है। इसके अगले दिन 17 जून को ईद उल (june Eid Holiday) जुहा यानि बकरीद का पर्व है।

 

High Court Decision : शादीशुदा महिला किसी दूसरे के साथ लिव इन में रह सकती है या नहीं, जानिये हाईकोर्ट का अहम फैसला

ग्रीष्मावकाश के बाद इस दिन खुलेंगे स्कूल

इसलिए ग्रीष्मावकाश के बाद स्कूल 18 जून से ही खुलेंगे। इस तरह परिषदीय स्कूलों में ग्रीष्म अवकाश पूरे एक माह तक रहेगा। विभागीय अधिकारियों (summer vacation update) की ओर से सभी प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिए गए हैं कि ग्रीष्मावकाश शुरू होने से पहले सभी बच्चों को गृह कार्य दिया जाए ताकि वह घर पर रहकर शिक्षण कार्य कर सकें। स्कूल खुलने पर गृह कार्य (school holidays) की जांच भी की जाएगी।

एक सरकारी और 2 प्राइवेट बैंकों को RBI ने बताया सबसे सुरक्षित, कहा- न डूबेंगे और न डूबने देंगे

छुट्टियों के बाद भी होंगे अड्मिशन

परिषदीय स्कूलों में एक अप्रैल से शैक्षिक सत्र शुरू हो गया है और नामांकन की प्रक्रिया अभी चल रही है। इस बीच 18 के बाद ग्रीष्मावकाश (summer vacation 2024 date) शुरू हो जाएंगे। विभागीय अधिकारियों ने प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिए हैं कि बच्चों के नामांकन अभी चलते रहेंगे।