home page

School Holidays : दिल्ली में इस दिन से शुरू होगी स्कूलों में गर्मियों की छुटि्टयां

पूरे उत्तर भारत में भयंकर गर्मी पड़ रही है। आए दिन तापमान में बढ़ोतरी होती जा रही है। चिलचिलाती गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग ने गर्मियों की  छुटि्टयां (School Holidays) का ऐलान किया है। आइए नीचे खबर में जानते हैं किस दिन से शुरू होंगी छुट्‌टियां - 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। सीबीएसई व आईएससी बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट आ चुके हैं। अब छात्रों को स्कूल बंद (School Holidays) होने का इंतजार है, जिसके बाद वह मौज मस्ती करने अपने नाना-नानी या अन्य रिश्तेदारों के घर जा पाएंगे। जानकारी दे दें कि दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने पहले ही दिल्ली के सरकारी व मान्यता प्राप्त स्कूलों के  लिए छुट्टियों की घोषणा कर दी है। बता दें कि इन दिनों राजधानी में गर्मी भी काफी पड़ रही है, जिससे बच्चों को काफी दिक्कत हो रही है।

Relationship Tips : 40 की उम्र में महिलाएं पुरुषों से चाहती हैं ये 6 चीजें

सरकारी स्कूलों में छुट्टियां शुरू


गर्मी के सितम से बचाने के लिए कुछ स्कूलों ने अपने यहां कुछ दिनों के लिए छुट्टी भी की तो कुछ ने स्कूलों के समय में बदलाव किए थे, लेकिन फिर स्कूल खोल दिए गए थे और अब स्कूलों में समर वेकेशन (summer vacation) शुरू होने वाला है। दिल्ली शिक्षा निदेशालय के एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक, सभी सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में 11 मई से 30 जून तक समर वेकेशन यानी गर्मी की छुट्टियां रहेंगी (Schools Closed in Delhi)। हालांकि प्राइवेट स्कूलों में अलग-अलग तारीख पर समर वेकेशन की घोषणा होगी।

प्राइवेट स्कूलों में कब होंगी छुट्टियां?

SBI ने 45 करोड़ ग्राहकों के लिए जारी की चेतावनी, इसके बाद बैंक की नहीं होगी कोई जिम्मेदारी


फिलहाल, दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां (Summer holidays in private schools of Delhi) घोषित नहीं हुई हैं। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के सभी निजी स्कूलों में 21 मई, 2024 तक समर वेकेशन (summer vacation) की घोषणा कर दी जाएगी। दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाई करने वाले बच्चों को समर वेकेशन के लिए स्कूल की तरफ से जानकारी दी जाएगी। मौसम को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि कुछ प्राइवेट स्कूलों में 17 मई से समर वेकेशन शुरू हो रहे हैं तो कुछ में 20 मई से होगी।