home page

Senior Citizen : सीनियर सिटीजन की हो गई मौज, रेल किराए में मिलेगी इतनी छूट

Indian Railway : भारतीय रेलवे समय-समय पर अपने यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवाता रहता है। ऐसे में अब फिर रेलवे विभाग ने वरिष्ठ नागरिकों को अच्छी सेवाएं देने के लिए बड़ा कदम उठाया है। बताया जा रहा है की अब Senior Citizen को रेल में सफर के दौरान किराए में तगड़ी छुट मिलेगी, आइए खबर में आपको बताते है इससे जुड़ी पूरी जानकारी।
 | 
Senior Citizen : सीनियर सिटीजन की हो गई मौज, रेल किराए में मिलेगी इतनी छूट

HR Breaking News, Digital Desk : ट्रेन से सफर करने वालों को रेलवे की तरफ से समय-समय पर कई अपडेट दिए जाते रहे हैं। अब रेलवे (Railway news) ने सीनियर सिटीजन्स (Senior Citizen Train Ticket) को बड़ी खुशखबरी सुना दी है। ट्रेन टिकट किराए में एक बार फिर से वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizen) को 50 फीसदी की छूट मिल सकती है। भारतीय रेलवे (Indian Railway) जल्द ही सीनियर सिटीजन्स को मिलने वाली रियायत को बहाल कर सकता है, जिसे कोरोना महामारी के दौरान बंद कर दिया गया था। संसद की एक समिति ने ट्रेन किराए में वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली छूट (Concession given to senior citizens in train fare) फिर से बहाल करने पर रेल मंत्रालय को विचार करने का आग्रह किया है। इसमें स्लीपर क्लास, 3rd AC में वरिष्ठ नागरिकों को फिर से टिकट किराए में मिलने वाली छूट को बहाल करने की मांग की है।


अगर रेल मंत्रालय (Ministry of Railwaysइस अपील पर विचार करता है तो सीनियर सिटिजन को एक बार फिर से छूट मिल सकती है। हालांकि दिसंबर में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सपष्ट किया था कि टिकट किराए में मिलने वाली छूट को फिलहाल बहाल नहीं किया जा सकता है। उन्होंने इसके पीछे कारण बताया कि रेलवे का पेंशन और वेतन बिल बहुत अधिक है। रेलवे पर पहले से खर्च का बोझ अधिक है।


53 फीसदी की मिलती थी छूट


रेल मंत्रालय (Ministry Of Railways) की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रेन में सफर करने वाले सभी नागरिकों को किराए पर औसतन 53 फीसदी का डिस्काउंट मिलता है। इसके साथ ही दिव्यांगजनों, स्टूडेंट्स और मरीजों को इस छूट के अलावा भी कई तरह की रियायतें मिलती हैं। वरिष्ठ नागरिकों को पहले भी इस तरह की छूट मिलती रही थी, लेकिन मार्च 2020 में कोरोना महामारी के दौरान इसे वापस ले लिया गया था। अब इसे फिर से बहाल करने की मांग उठ रही है।


सभी ट्रेनों में मिलती थी छूट


रिपोर्ट के अनुसार, समिति ने कहा कि भारतीय रेलवे 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के पुरुषों को किराए में 40 प्रतिशत की छूट देता था और महिलाओं के लिए न्यूनतम आयु 58 वर्ष होने पर 50 प्रतिशत की छूट दी जाती थी। आपको बता दें कि रेल टिकट में वरिष्ठ नागरिकों को ये रियायतें सभी मेल, एक्सप्रेस, राजधानी, शताब्दी, दुरंतो ट्रेनों में मिलती रही थी। ट्रेन टिकट के किराए में मिल रही इस छूट को कोरोना काल के दौरान रेलवे ने वापस ले ली।