home page

Bank Holiday In May : 10 या 15 दिन नही बल्कि मई में पूरे इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करे छुटि्टयों की लिस्ट

Bank Holiday In May 2024 : बैंक जाने से पहले हमें उसकी छुट्टी के बारे में जरूर पता कर लेना वाहिए, ऐसे में अगर आपको मई महीने में बैंक में काम है तो यह  खबर आपके लिए है क्योकि आज हम आपको बताने जा रहे है की मई महीनें के अंदर कितने दिन बंद रहने वाले है बैंक, आइए खबर में चेक करते है छुटि्टयों की पूरी लिस्ट।
 | 
Bank Holiday In May : 10 या 15 दिन नही बल्कि मई में पूरे इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करे छुटि्टयों की लिस्ट

HR Breaking News, Digital Desk - अप्रैल का महीना खत्म होने में कुछ ही दिन बचे हैं। इसके बाद मई महीने की शुरुआत (beginning of may) हो जाएगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस बार मई महीने में बैंक कितने दिन बंद रहने वाले हैं? शायद नहीं, लेकिन हर बार की तरह इस बार भी बैंकों की छुट्टियां रहेंगी। ऐसे में जाहिर है कि आपको अपने बैंक से जुड़े काम (bank related work) बैंकों की छुट्टियों के हिसाब से प्लान कर लेना चाहिए। RBI ने भी मई 2024 के लिए बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट (list of bank holidays) जारी कर दी है। मई में 15 या 20 दिन नहीं बल्कि शनिवार और रविवार को मिलकर सिर्फ 12 दिन ही बैंक बंद रहने वाले हैं। आइए आपको बताते हैं कब-कब बैंक बंद रहने वाले हैं।


12 दिन बंद हैं बैंक


मई 2024 में बैंकों की कुल 12 दिन की छुट्टियों में 4 छुट्टी रविवार के हैं। बता दें कि पूरे देश में 12 दिन बैंक बंद रहेंगे। आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट (RBI official website) पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक, ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में हैं। ये सभी छुट्टियां सभी राज्यो में लागू नहीं होंगी। वहीं, आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक (According to RBI guidelines) रविवार के अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा लोकसभा चुनाव के चलते भी चुनावी क्षेत्रों में पोलिंग वाले दिन बैंक बंद रहेंगे।


क्या अक्षय तृतीया पर बैंक बंद रहेंगे?


अगर आपका भी सवाल है कि अक्षय तृतीया के अवसर पर बैंकों की छुट्टी रहेगी या नहीं तो आपको बता दें कि इस दिन बैंक बंद रहेगा। 10 मई 2024 को अक्षय तृतीया का पर्व है और इस दौरान बैंक बंद रहेंगे। हालांकि, पूरे देश में नहीं कुछ राज्य में ही अक्षय तृतीया पर बैंक बंद रहेंगे।
 

कब-कब है बैंकों में छुट्टी?


5 मई: रविवार
8 मई: रवीन्द्रनाथ टैगोर की जयंती
10 मई: बसव जयंती/अक्षय तृतीया
11 मई: दूसरा शनिवार
12 मई: रविवार
16 मई: राज्य दिवस की छुट्टी के कारण गंगटोक के सभी बैंक बंद रहेंगे।
19 मई: रविवार
20 मई: लोकसभा आम चुनाव 2024, बेलापुर और मुंबई के सभी बैंक बंद रहेंगे।
23 मई: बुद्ध पूर्णिमा
25 मई: चौथा शनिवार
26 मई: रविवार


बैंक बंद फिर भी निकाल सकेंगे पैसे


आप ATM Card के माध्यम से अपने बैंक अकाउंट से कैश निकाल सकते हैं। डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का यूज करके पैसे निकाले जा सकते हैं। किसी को बैंक में पैसे ट्रांसफर करने हो तो आप ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा का लाभ (Benefits of online banking facility) उठा सकते हैं।