home page

Summer Vacation 2024 : स्कूली बच्चों की हुई मौज, इस दिन से होंगे summer vacation

नया सेशन शुरू हो चूका है और इसके साथ ही बच्चों ने भी स्कूल जाना शुरू कर दिया है। मौसम में भी लगातार बदलाव जारी है और गर्मी का मौसम शुरू हो गया है , कुछ जगहों पर तापमान अभी से ही 32 डिग्री से पार पहुंच गया है और गर्मी आते ही स्कूली बच्चे summer vacation का भी इंतज़ार करने लग जाते हैं क्योंकि इन छुट्टियों में बच्चे खूब एन्जॉय करते हैं। आइये जानते हैं इस बार कब से कब तक होंगी गर्मियों की छुट्टियां।  

 | 

HR Breaking News, New Delhi : स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए राहत भरी खबर है। बोर्ड परीक्षाओं के खत्म होते ही अब स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां पड़ना शुरू हो गई है।राज्य सरकार द्वारा जारी कैलेंडर के मुताबिक, किसी राज्य में अप्रैल से समर वेकेशन शुरू हो रहा है तो किसी में मई से। इस दौरान कहीं एक महीने तो कहीं डेढ महीने तक स्कूल बंद रहेंगे। हालांकि शिक्षकों को स्कूल आना होगा।

School Holidays April 2024 : इस महीने इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, आप भी जान लें तारीख


बिहार/यूपी में इस दिन से होंगे वेकेशन (summer vacation in UP and bihar)
बिहार शिक्षा विभाग (Bihar Education Department) द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार, इस साल सरकारी स्कूलों में छात्रों के लिए गर्मी की छुट्टियां 15 अप्रैल से 15 मई तक होंगी। इस दौरान सभी शिक्षकों और कर्मचारियों को स्कूलों में उपस्थित रहना होगा। गर्मियों की छुट्टियों के दौरान अभिभावक-शिक्षक बैठकें आयोजित की जाएंगी और छात्रों के लिए विशेष कक्षाएं और परीक्षाएं भी आयोजित की जाएंगी।

इसके अलावा, 2023-24 की वार्षिक परीक्षा में असफल और अनुपस्थित रहे छात्रों के लिए विशेष शिक्षण और पूरक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इनमें मिशन दक्ष के बच्चे भी शामिल होंगे। 1 अप्रैल 2024 से 25 मई 2024 तक विशेष शिक्षण कार्यक्रम चलेगा। वही यूपी के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां 41 दिन के लिए पड़ेंगी। ग्रीष्मकालीन अवकाश का आगाज 21 मई 2024 से होगा जो कि 30 जून 2024 तक चलेगा।

School Holidays April 2024 : इस महीने इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, आप भी जान लें तारीख

दिल्ली में  गर्मी की छुट्टियां (summer vacation in delhi)
दिल्ली स्कूल शिक्षा निदेशालय के जारी स्कूल कैलेंडर 2024 के अनुसार, दिल्ली में इस बार समर वेकेशन 11 मई से 30 जून 2024 तक रहेगा। 28 जून से सभी शिक्षक स्कूल आएंगे।इससे पहले मार्च के महीने में 29 मार्च को गुड फ्राइडे ,11 अप्रैल को ईद-उल-फितर , 17 अप्रैल को राम नवमी की, 21 अप्रैल को महावीर जयंती की भी छुट्टी रहेगी।मई के महीने में 23 मई को बुद्ध पूर्णिमा , 17जून को ईद-उल-जुहा (बकरीद) पर स्कूल बंद रहेंगे।


मध्य प्रदेश में 1 मई से 15 जून तक अवकाश (summer vacation in MP)
मध्य प्रदेश में इस साल ग्रीष्म कालीन अवकाश 1 मई से शुरू होकर 15 जून 2024 तक रहेगा। इसके अलावा टीचर्स के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई से 31 मई 2024 तक रहेंगे। यह छुट्टियां राज्य में सभी प्राइवेट एवं सरकारी स्कूलों पर एक साथ लागू होगा।वही कुछ बड़े त्योहारों की हॉलिडे लिस्ट भी जारी कर दी गई है। इसके मुताबिक दशहरे की छुट्टी 11 से 13 अक्टूबर 2024 के बीच, दिवाली की छुट्टियां 29 अक्टूबर से 3 नवंबर और सर्दी की छुट्टियां यानी विंटर वेकेशन 31 दिसंबर 2024 से 5 जनवरी 2025 के बीच रहेगी।

School Holidays April 2024 : इस महीने इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, आप भी जान लें तारीख