home page

UP में कल से बदलेगा मौसम, इन जिलों में आंधी बारिश का दौर शुरू

यूपी में मौसम का बदलाव जारी है। यूपी के इन जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। कल से आंधी और तुफान का दौर शुरू हो जाएगा। आइए जानते हैं आज का तापमान।

 | 
UP में कल से बदलेगा मौसम, इन जिलों में आंधी बारिश का दौर शुरू

HR BREAKING NEWS(ब्यूरो) : पूरा प्रदेश भीषण गर्मी की चपेट में है, लू का प्रकोप धीरे-धीरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश से पूर्वी उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अगले 24 से 48 घंटे कुछ और शहरों में लू का प्रकोप बढ़ेगा। इस दौरान सबसे गर्म प्रयागराज (45.7) रहा।


वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, झांसी और प्रयागराज के साथ ही अब कानपुर (आईएएफ) और आगरा के क्षेत्र भी लू की चपेट में हैं। सोमवार को प्रदेश के दक्षिण हिस्से के कई और इलाकों में लू और तापमान वृद्धि का असर दिखेगा।

ये भी पढ़ें : 500 और 1000 के नोटों को लेकर RBI ने दी बड़ी जानकारी


रविवार का ताप... (डिग्री से.)
प्रयागराज 45.7
झांसी 45.6
आगरा 45.5
कानपुर (एयरफोर्स)45

इन क्षेत्रों में भी पारा 43-44 तक पुहंचा

उरई 43.0
वाराणसी 43.4
सुल्तानपुर 43.4
हरदोई 43.5
फतेहपुर 43.6
फुरसतगंज 44.3
हमीरपुर 44.2

ये भी जानें : UP में नया शहर बनाने के लिए मिली 1000 करोड़ की मंजूरी, 87 गांवों की जमीन के बढ़ेंगे रेट


23 से बदलेगा मौसम, आंधी-बारिश का शुरू होगा दौर


आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों के मुताबिक 23 मई से मौसम बदलेगा और प्रदेश में शुरू होगा आंधी-पानी का दौर, जो 26 मई तक जारी रहने के आसार हैं। इस दौरान बढ़ते तापमान से राहत मिलेगी। 24 मई से अरब सागर से नमी युक्त हवाएं आना शुरू होंगी।

ये भी जानें : UP में बड़ा शहर बसाने का प्लान, 8 जिले होंगे शामिल

इसके कारण बारिश की तीव्रता और क्षेत्रीय वितरण बढ़ेगा। इसके कारण 25 से 27 मई के दौरान प्रदेश के ज्यादातर भागों में झंझावात के साथ रुक-रुक कर हल्की से ध्यम बारिश का दौर जारी रहने के आसार हैं। इसमें 28 मई से कमी आने लगेगी।